स्वास्थ्य

सेहत के साथ हो रहे अचानक इन बदलावों को बिल्कुल भी ना करें नजरअंदाज

हेल्दी और तंदरुस्त रहना तो सभी चाहते हैं लेकिन कई बार कुछ बीमारियां चुपके से शरीर में आ जाती है. जिनके शुरुआती लक्षण काफी सामान्य से होते हैं. लेकिन यदि इन्हें पहचान लिया जाए तो गंभीर रोग का रूप लेने से बचाया जा सकता है. यदि आपकी स्वास्थ्य में भी इस तरह के परिवर्तन दिख रहे हैं तो उन्हें अनदेखा ना करें बल्कि ठीक लाइफस्टाइल और इलाज की सहायता से फौरन ठीक करें.

अचानक से वेट लॉस

आप वजन घटाने की सोच रहे हैं लेकिन अचानक से बिना किसी एक्स्ट्रा एफर्ट के ही वजन घटना प्रारम्भ हो गया तो ये स्वास्थ्य समस्याओं की निशानी है. हाइपरथायराइड, डायबिटीज, डिप्रेश, लिवर डिसीज, कैंसर या कुछ अन्य दिक्कतों की वजह से शरीर का वजन बिना किसी एक्सरसाइज या डाइट के ही घट जाता है. यदि 6-12 महीने के बीच में शरीर का वजन 5 फीसदी तक कम हो जाता है तो फौरन चिकित्सक की राय लें.

बार-बार फीवर

फीवर आने का मतलब है कि आपका शरीर इंफेक्शन से लड़ रहा है. लगातार फीवर हो रहा या फिर कुछ दिन ठीक होने के बाद फिर से बुखार हो जाता है. तो इसका मतलब की शरीर में इंफेक्शन हो गया है. बुखार के साथ खांसी, कमजोरी हो रही तो चिकित्सक से जरूर मिलें. कोविड के अतिरिक्त कई बार बुखार आने की वजह यूरिन इंफेक्शन, टीबी, टायफाइड या कुछ दवाएं हो सकती हैं. इसलिए लगातार तीन दिन से अधिक यदि बुखार होता है तो चिकित्सक की राय जरूर लेनी चाहिए.

सांस लेने में दिक्कत

मोटापा, गर्मी या अधिक एक्सरसाइज की वजह से सांस लेने में परेशानी होती है. लेकिन यदि इन सबके अतिरिक्त भी सांस लेने में तकलीफ होती है तो ये परेशानी अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, हाई बीपी, लंग में ब्लड क्लॉट या हार्ट से जुड़ी परेशानी की वजह से हो सकती है. इसलिए सांस लेने में तकलीफ होने पर चिकित्सक से चेकअप महत्वपूर्ण होता है.

डाइजेशन में बदलाव

अगर शरीर में अचानक से कब्ज रहने लगता है या फिर डायरिया की परेशानी कई दिनों तक बनी है तो ये पेट में इंफेक्शन की वजह हो सकता है. लगातार पेट में दर्द, स्टूल का कलर चेंज होने पर ये इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, कोलन कैंसर की वजह से हो सकता है.

व्यवहार में बदलाव

सोचने, समझने या फोकस करने में परेशानी हो रही. या फिर स्वयं के व्यवहार में परिवर्तन महसूस हो रहा है तो ये इंफेक्शन, डिहाइड्रेशन, खराब न्यूट्रिशन, मेंटल हेल्थ की वजह से हो सकता है.

थोड़ा सा खाने के बाद ही पेट भरा महसूस होना

अगर आपको भूख नहीं लग रही या थोड़ा सा खाते ही पेट भरा लगने लगता है. इसके साथ ही ब्लॉटिंग, मितली, उल्टी हो रही तो पेट की गंभीर समस्याओं की ओर इशारा करते हैं.

रोशनी से दिक्कत

अगर रोशनी या चमकीली लाइट से परेशानी हो तो ये माइग्रेन के लक्षण हैं.

Related Articles

Back to top button