स्वास्थ्य

शरीर के कोने-कोने का कचरा साफ कर देंगी ये 5 ड्रिंक्स

इंसान का शरीर एक मशीन की तरह होता है. ऐसे में यह अच्छी तरह से लंबे समय तक बिना किसी गड़बड़ी के काम करता रहे इसके लिए समय-समय पर इसकी सफाई का होना बहुत महत्वपूर्ण होता है. दरअसल, दूषित वातावरण में रहने और खराब खानपान के कारण बॉडी में टॉक्सिन जमा होने लगते हैं, जिसके कारण इसकी बीमारी प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है और आदमी के बीमार होने की आसार कई गुना बढ़ जाती है.

ऐसे में बॉडी के ठीक तरह से फंक्शन करने के लिए इसे डिटॉक्सिफिकेशन की आवश्यकता होती है. वैसे तो इसके लिए मेडिकेशन का विकल्प भी बाजार में उपस्थित है लेकिन इसे नेचुरल ढंग से भी किया जा सकता है. ऐसे में इस लेख में हम ऐसे समर ड्रिंक्स के बारे में आपको बता रहे हैं जिसकी सहायता से बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ डिटॉक्स करने में भी सहायता मिलती है.

धनिया पानी 

सुबह खाली पेट सबसे पहले पीने के लिए यह एक बेहतरीन पेय है. यह शरीर में जमा अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने के लिए एक नेचुरल ड्यूरेटिक के रूप में कार्य करता है. यह शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी सहायता करता है और लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाता है जो शरीर में चयापचय को नियंत्रित करने में सहायता करता है.  एनसीबीआई में  प्रकाशित स्टडी के अनुसार, धनिया में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट उपस्थित होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ कैंसर से बचाव और इसके ग्रोथ को स्लो करने में मददगार होते हैं.

खीरा + पुदीना + अदरक + नींबू 

यह एक ताकतवर डिटॉक्स ड्रिंक है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व शामिल हैं जो एक साथ काम करते हैं. अदरक एक जड़ है जो पाचन में सहायता करती है और आपके पेट को साफ करती है. वहीं, नींबू आपके शरीर को क्षारीय बनाने में सहायता करता है, पुदीना आपके सिस्टम को साफ करता है.

स्ट्रॉबेरी और नींबू

स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, सूजन को कम करती है और इंसुलिन के स्तर में सहायता करती है. इसे पानी और नींबू के रस के साथ मिलाने से पाचन में सहायता और पीएच स्तर को संतुलित करते हुए शरीर को साफ करने और साफ करने में भी सहायता मिलती है.

जीरा पानी

जीरा पानी का मिश्रण पीने से आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने, इससे सभी विषाक्त पदार्थों को निकालने, भूख हार्मोन को दबाने और यहां तक कि चयापचय को तेज करने में मदद मिल सकती है.

 

Related Articles

Back to top button