स्वास्थ्य

लंबी उम्र तक जीवित रहने के लिए छोड़ दें ये 6 आदतें

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाएगी आपको अपने चेहरे में परिवर्तन नजर आने लगेंगे. कई लोग तब परेशान हो जाते हैं जब उनके चेहरे पर दाग-धब्बे और झुर्रियां आ जाती हैं. इन्हें छुपाने के लिए ज्यादातर लोग क्रीम और दवाइयां आजमाते हैं. ऐसे रसायनों और सिंथेटिक्स का इस्तेमाल करने के बजाय, आप प्राकृतिक रूप से उम्र बढ़ने के लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं.

कुछ युवाओं में कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं. युवावस्था में बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने से रोकने के लिए कुछ बुरी आदतों को छोड़ देना ही काफी है. इनमें से कुछ आदतों से बचने से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता मिल सकती है. यदि समय रहते इन आदतों को बदल लिया जाए तो आप न केवल लंबी उम्र तक जीवित रहेंगे, बल्कि छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी कम हो जाएगा. आइए देखें कि वे क्या हैं.

1. प्रौद्योगिकी का अति प्रयोग

आजकल टेक्नोलॉजी की भरमार है तो आप मोबाइल टेलीफोन और लैपटॉप का इस्तेमाल करने से स्वयं को नहीं रोक पाएंगे. ऑफिस के काम के लिए लैपटॉप महत्वपूर्ण है. लैपटॉप और मोबाइल टेलीफोन के अधिक इस्तेमाल से उम्र पर सीधा असर पड़ सकता है. इसलिए बेहतर है कि टेलीफोन या लैपटॉप का इस्तेमाल केवल काम के लिए ही करें.

2. अनिद्रा

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो यह आपकी स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है. इससे कई बीमारियां होने की आसार रहती है. इसलिए हमेशा उतना ही सोएं जितनी आपको आवश्यकता हो. एक आदमी को कम से कम 6 से 8 घंटे सोना चाहिए.

3. तले हुए खाद्य पदार्थ

अगर आप बहुत अधिक मसालेदार या तला हुआ खाना खाते हैं तो यह आदत आपके लिए बहुत घातक है. इससे आपका वजन, कोलेस्ट्रॉल और दिल संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं.

4. शराब और धूम्रपान

अगर आप सिगरेट और शराब के आदी हैं तो अब सावधान हो जाएं. क्योंकि आपकी ये आदत आपकी स्वास्थ्य को हानि पहुंचाएगी.

5. लगातार काम करना

अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करने वाले आदमी हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी इस आदत को थोड़ा बदल लें. इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं काम से ब्रेक लें और अपने शरीर को वह आराम और गतिविधि दें जिसकी उसे आवश्यकता है. इसलिए शरीर को एक्टिव रखना अच्छा है. अधिक देर तक एक ही स्थान पर बैठे रहना शरीर के लिए अच्छा नहीं है.

6. नमक का अत्यधिक प्रयोग

अगर आपको खाने में बहुत अधिक नमक डालने की आदत है तो आपको इसे तुरंत बदलने की आवश्यकता है. क्योंकि अधिक नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण कई बीमारियाँ आपको प्रभावित कर सकती हैं.

Related Articles

Back to top button