स्वास्थ्य

रात का खाना कैसे बढ़ा रहा आपका वजन, एक्सपर्ट्स से जानिए यहाँ…

रात के खाने के बाद कुछ गलतियों से बचने से वजन बढ़ने से रोका जा सकता है. अक्सर लोग खाने के बाद अनजाने में ऐसी आदतें अपना लेते हैं जो वजन बढ़ाने का कारण बनती हैं. हालाँकि, इन गलतियों के प्रति सतर्क होकर और इनसे बचकर आदमी मोटापे के जाल में फंसने से बच सकते हैं.

विशेषज्ञों के अनुसार, रात के खाने के बाद चाय या कॉफी पीने से बचने की राय दी जाती है क्योंकि कैफीन आयरन और कैल्शियम के अवशोषण को रोकता है. इसके अलावा, भोजन के तुरंत बाद अत्यधिक पानी के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह मुनासिब पाचन के लिए जरूरी पेट के एसिड को पतला कर देता है, जिससे वजन बढ़ता है. इसके अलावा, खाने के बाद अचानक भारी व्यायाम करने से पाचन धीमा हो जाता है. इसी तरह, रात के खाने के बाद मिठाई या सोडा का सेवन अतिरिक्त चीनी जोड़ता है, जो वजन बढ़ाने में सहयोग देता है. जो लोग रात के खाने में कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, उन्हें खाने के बाद भी अक्सर भूख का अनुभव होता है, जिससे वे अधिक खाने लगते हैं.

रात के खाने के बाद मिठाई या चॉकलेट जैसी मिठाइयाँ खाने से शरीर में अतिरिक्त कैलोरी बढ़ती है. इसके अलावा, खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाना नुकसानदायक है क्योंकि इससे सीने में जलन, बेचैनी और गैस की परेशानी हो सकती है. खाने के तुरंत बाद भूख लगने से बचने के लिए फाइबर से भरपूर संतुलित आहार बनाए रखना जरूरी है. प्रत्येक दिन एक निश्चित समय पर रात का खाना खाने और भोजन के बाद 30 मिनट तक चलने जैसी मामूली शारीरिक गतिविधि करने से पाचन में सहायता मिलती है. लंबे समय तक उपवास करने से बचने से भोजन सेवन को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है, जिससे बाद में अधिक खाने से बचा जा सकता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना भी वजन प्रबंधन के लिए जरूरी है.

इन गलतियों को सुधारकर और स्वस्थ आहार और व्यायाम दिनचर्या अपनाकर, आदमी कारगर ढंग से अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं और समग्र कल्याण को बढ़ावा दे सकते हैं.

Related Articles

Back to top button