स्वास्थ्य

ये उपाय मूड स्विंग्स को कंट्रोल करने में साबित हो सकते हैं कारगर

कभी-कभार मूड स्विंग्स होना आम बात है, इसके लिए नींद पूरी न होना, अनहेल्दी डाइट, खराब तबियत, बहुत अधिक भागदौड़ जैसी चीज़ें उत्तरदायी हो सकती हैं. जिसके चलते बहुत अधिक गुस्सा आता है, किसी से बात करने का दिल नहीं करता और छोटी-छोटी बातों को लेकर स्ट्रेस होने लगता है. महिलाओं में पीरियड्स, मेनोपॉज और प्रेगनेंसी के दौरान बहुत मूड स्विंग देखने को मिलते हैं. पल-पल बदलते मूड वाले आदमी से वार्ता करने में भी लोग बहुत कतराते हैं. लंबे समय तक इस कठिनाई को इग्नोर करने से मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है. मूड स्विंग्स को कंट्रोल करने में यहां दिए गए तरीका साबित हो सकते हैं कारगर.

एक्सरसाइज़ से मिलता है फायदा

रोजाना कुछ देर की एक्सरसाइज करने से शरीर के साथ दिमाग भी दुरुस्त रहता है. वॉकिंग, जॉगिंग, स्वीमिंग, साइकिलिंग, योग जो भी पॉसिबल हो, उसे अपने रूटीन में शामिल करें. वर्कआउट करने से बॉडी में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज़ होते हैं, जिससे दिमाग रिलैक्स रहता है और मूड स्विंग्स की प्रॉब्लम दूर होती है.

अच्छे लोगों के साथ बिताएं

इनमें आपके दोस्त, ऑफिस कलीग्स या फिर परिवार का कोई सदस्य भी शामिल हो सकता है. बेसिकली उन लोगों से वार्ता करने के लिए समय निकालें, जो आपको नेगेटिविटी से दूर रखते हैं. आपको हंसाने और खुश रखने में सहायता करते हैं. इससे उदासी, चिंता, तनाव जैसी चीज़ों से निकलना सरल होता है.

नींद से न करें समझौता

सोने का समय यदि आप मोबाइल और टीवी के साथ बिताते हैं, तो इससे भी बहुत अधिक मूड स्विंग्स होते हैं. नींद पूरी न होने से दिनभर थकान, सिरदर्द और पाचन से जुड़ी दिक्कतें परेशान कर सकती हैं, जिस वजह से छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना, किसी से बात करने का दिल नहीं करना जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. वहीं नींद पूरी करने से बॉडी में सेरोटोनिन हार्मोन बढ़ने लगता है. जो आपको हेल्दी एंड हैप्पी बनाए रखता है.

सेल्फ केयर पर फोकस करें

कई बार आपकी बॉडी को रेस्ट की आवश्यकता होती है, लेकिन व्यस्तता और जिम्मेदारियों के आगे आप इस डिमांड को इग्नोर करते रहते हैं, तो इससे भी मूड स्विंग्स हो सकते हैं. अपनी बॉडी की आवश्यकता को समझें. यदि एनर्जेटिक नहीं फील कर रहे हैं, तो जबरदस्ती काम करने की प्रयास न करें. दिमाग को रिलैक्स करने के लिए उन चीज़ों को समय दें, जिन्हें करने से आपको खुशी मिलती है.

Related Articles

Back to top button