स्वास्थ्य

ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकती ये बुरी 5 आदतें

हर वर्ष पूरे विश्व में ब्रेन स्ट्रोक के कारण कई लोग अपनी जान गवां देते हैं. दरअसल, ब्रेन स्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है जो मस्तिष्क में रक्तप्रवाह रुकने यानी खून का बहना रुकने या नसें फटने के कारण होता है. ब्रेन स्ट्रोक आने पर कुछ लोग तुरंत जान गवां देते हैं तो कुछ लोग उपचार के बाद ठीक हो जाते हैं. हालांकि रिकवरी में समय लगता है. ब्रेन स्ट्रोक जैसी गंभीर परेशानी से बचने के लिए खराब लाइफस्टाइल में कुछ बजलाव कर सकते हैं. इस लेख में हम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अछल्दा के सीनियर मेडिकल ऑफिसर चिकित्सक गौरव कुमार से जानेंगे ब्रेन स्ट्रोक होने के क्या कारण होता है.

तंबाकू

तंबाकू का सेवन ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है. तंबाकू में पाएं जाने वाला केमिकल तत्व आपकी धमनियों को कमजोर कर सकते हैं, जिससे ब्लड फ्लो बिगड़ सकता है. जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनमें ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, स्मोकिंग के कारण खून के थक्के जम सकते हैं, ऐसे में ब्रेन स्ट्रोक की परेशानी से बचने के लिए आप बीड़ी, सिगरेट का इस्तेमाल बंद करें.

तनाव

स्ट्रैस के कारण कई तरह की रोंगों का खतरा बढ़ जाता है. कई बार तो लोगों को समझ भी नहीं आता है और वह तनाव के कारण डिप्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं. तनाव की वजह से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. दरअसल, स्ट्रैस के कारण नींद कम आती है, जिस वजह से हार्ट हेल्थ खराब हो सकती है. ये सभी समस्याएं ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकती हैं.

शराब

शराब के सेवन से ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है. शराब के अधिक सेवन से खासकर हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्तियों में ब्रेन स्ट्रोक खतरा अधिक रहता है. ऐसे में शराब का सेवन करना बंद कर दें.

खराब लाइफस्टाइल और डाइट

बिगड़ी लाइफस्टाइल और फास्ट फूड का सेवन करना मास्तिष्क स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. जंक और फास्ट फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो मोटापा और ब्लड प्रेशर का बढ़ाता है, जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बना रहता है. ब्रेन स्ट्रोक की परेशानी से बचने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. इसके साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर अनाजों को शामिल करें.

एक्सरसाइज न करना

आजकल लोग अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को मैनेज करने में इतने बिजी हो चुके कि उन्हें स्वयं का ख्याल रखने का समय भी कम मिलता है. नो फिजिकल एक्टिविटी के कारण स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.  ब्रेन स्ट्रोक की परेशानी से बचने के लिए आप रोजना एक्सरसाइज करें और अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें

Related Articles

Back to top button