स्वास्थ्य

फ्रिज में खाना खुला रखते हैं तो यह बन सकता है ‘जहर’

फ्रिज में खाना खुला छोड़ना एक सुविधाजनक शॉर्टकट लग सकता है, लेकिन यह जरूरी जोखिमों के साथ आता है. यहां कहा गया है कि आपको इस अभ्यास से क्यों बचना चाहिए:

1. जीवाणु वृद्धि

जब भोजन को फ्रिज में खुला छोड़ दिया जाता है, तो यह बैक्टीरिया के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाता है. बैक्टीरिया सूक्ष्म जीव हैं जो नमी, तापमान और पोषक तत्वों सहित ठीक परिस्थितियों में तेजी से बढ़ सकते हैं. रेफ्रिजरेटर के अंदर की नमी बैक्टीरिया के लिए एक आदर्श प्रजनन भूमि प्रदान करती है, जिससे उन्हें पनपने और फैलने की अनुमति मिलती है.

बैक्टीरिया कच्चे भोजन, मानव संपर्क और दूषित सतहों सहित विभिन्न स्रोतों से आ सकते हैं. जब भोजन को खुला छोड़ दिया जाता है, तो यह इन स्रोतों से जीवाणु संदूषण के प्रति संवेदनशील हो जाता है. एक बार जब बैक्टीरिया भोजन की सतह पर बस जाते हैं, तो वे तेजी से बढ़ सकते हैं, जिससे भोजन का सेवन करने पर खाद्य जनित रोग का खतरा बढ़ जाता है.

2. क्रॉस-संदूषण

खुले खाद्य कंटेनरों से फ्रिज में क्रॉस-संदूषण की आसार बढ़ जाती है. क्रॉस-संदूषण तब होता है जब एक खाद्य पदार्थ से नुकसानदायक बैक्टीरिया दूसरे में स्थानांतरित हो जाते हैं, जिससे खाद्य जनित रोगजनकों का प्रसार होता है.

रेफ्रिजरेटर में, विभिन्न प्रकार के भोजन अक्सर एक-दूसरे के करीब रखे जाते हैं. यदि एक वस्तु को खुला छोड़ दिया जाता है और अन्य खाद्य पदार्थों के संपर्क में आता है, तो यह बैक्टीरिया को स्थानांतरित कर सकता है और उन्हें दूषित कर सकता है. उदाहरण के लिए, फलों या सब्जियों जैसे खाने के लिए तैयार खाद्य पदार्थों पर टपकने वाला कच्चा मांस का रस साल्मोनेला या ई कोली जैसे नुकसानदायक रोगजनकों को पेश कर सकता है.

क्रॉस-संदूषण न सिर्फ़ विभिन्न खाद्य पदार्थों के बीच, बल्कि खाद्य और गैर-खाद्य सतहों के बीच भी हो सकता है. उदाहरण के लिए, यदि कच्चे चिकन का एक कंटेनर फ्रिज में खुला छोड़ दिया जाता है और शेल्फ या दीवारों को छू जाता है, तो यह बैक्टीरिया को पीछे छोड़ सकता है जो उसी क्षेत्र में संग्रहीत अन्य खाद्य पदार्थों को दूषित कर सकता है.

3. ताजगी का नुकसान

भोजन को हवा के संपर्क में लाने से ऑक्सीकरण की प्रक्रिया तेज हो जाती है, जिससे ताजगी समाप्त हो जाती है. ऑक्सीकरण एक रासायनिक प्रतिक्रिया है जो तब होती है जब ऑक्सीजन भोजन में अणुओं के साथ प्रतिक्रिया करती है, जिससे स्वाद, रंग और बनावट में बदलाव होता है.

जब खाना फ्रिज में खुला छोड़ दिया जाता है, तो वह ऑक्सीजन के संपर्क में आ जाता है, जिससे वह शीघ्र खराब हो सकता है. यह फलों, सब्जियों और डेयरी उत्पादों जैसी खराब होने वाली वस्तुओं के लिए विशेष रूप से सच है, जो ऑक्सीकरण के प्रति संवेदनशील हैं.

ऑक्सीकरण के अलावा, हवा के संपर्क में आने से भोजन में नमी की कमी भी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप निर्जलीकरण और बनावट में परिवर्तन हो सकता है. उदाहरण के लिए, फल और सब्जियाँ मुरझा सकती हैं या सिकुड़ सकती हैं, जबकि ब्रेड और पके हुए सामान बासी हो सकते हैं.

4. गंध अवशोषण

फ्रिज में खुला भोजन अन्य वस्तुओं की गंध को अवशोषित कर सकता है, जिससे उसका स्वाद और गंध बदल सकता है. रेफ्रिजरेटर में अक्सर प्याज, लहसुन और पनीर जैसे विभिन्न प्रकार के तीव्र सुगंधित खाद्य पदार्थ होते हैं, जो इर्द-गिर्द के खाद्य पदार्थों को अपनी सुगंध प्रदान कर सकते हैं.

जब भोजन खुला छोड़ दिया जाता है, तो उसमें से दुर्गंध आने की आसार अधिक होती है, खासकर यदि वह छिद्रपूर्ण हो या उसमें नमी की मात्रा अधिक हो. उदाहरण के लिए, बचे हुए करी रेसिपी के बगल में रखे बिना ढंके स्ट्रॉबेरी के एक कंटेनर में करी की सुगंध आ सकती है, जिससे इसका स्वाद और समग्र गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है.

गंध अवशोषण विशेष रूप से नाजुक या हल्के स्वाद वाले खाद्य पदार्थों, जैसे डेयरी उत्पाद या ताजा उपज के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है, जो सरलता से मजबूत गंध से अभिभूत हो सकते हैं. जब परस्पर विरोधी सुगंध वाले खाद्य पदार्थों को एक साथ संग्रहीत किया जाता है तो इससे अप्रिय स्वाद संयोजन भी हो सकता है.

5. ऊर्जा की बर्बादी

फ्रिज में खाना खुला छोड़ने से ऊर्जा की खपत बढ़ सकती है और उपयोगिता बिल बढ़ सकता है. रेफ्रिजरेटर को भोजन की ताजगी बनाए रखने और बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए लगातार आंतरिक तापमान बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

जब खाद्य कंटेनर खुले छोड़ दिए जाते हैं, तो आसपास के वातावरण से गर्म हवा फ्रिज में प्रवेश करती है, जिससे उपकरण को वांछित तापमान बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इसके परिणामस्वरूप ऊर्जा का इस्तेमाल बढ़ जाता है क्योंकि रेफ्रिजरेटर का कंप्रेसर इंटीरियर को ठंडा करने के लिए अधिक बार चलता है.

इसके अतिरिक्त, बिना ढके भोजन से अतिरिक्त नमी की उपस्थिति के कारण रेफ्रिजरेटर की शीतलन प्रणाली कम कुशलता से काम कर सकती है, जिससे ऊर्जा की बर्बादी में सहयोग होता है. समय के साथ, इससे ऊर्जा लागत बढ़ सकती है और उपकरण पर अनावश्यक दबाव पड़ सकता है.

6. खाद्य विषाक्तता का खतरा

शायद फ्रिज में खाना खुला छोड़ने का सबसे जरूरी जोखिम खाद्य विषाक्तता की आसार है. खाद्य जनित रोग तब होती है जब दूषित भोजन का सेवन किया जाता है, जिससे मतली, उल्टी, दस्त और पेट दर्द जैसे लक्षण होते हैं.

फ्रिज में भोजन को खुला छोड़ने से नुकसानदायक बैक्टीरिया को पनपने और भोजन को दूषित करने का अवसर मिलता है. साल्मोनेला, लिस्टेरिया और ई कोली जैसे बैक्टीरिया मांस, पोल्ट्री, समुद्री भोजन और डेयरी उत्पादों जैसे खराब होने वाले खाद्य पदार्थों में तेजी से बढ़ सकते हैं, खासकर जब उन्हें अनुचित तापमान पर संग्रहीत किया जाता है.

इन रोगजनकों से दूषित भोजन का सेवन करने से गंभीर रोग हो सकती है, खासकर छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में. गंभीर मामलों में, खाद्य जनित रोग के कारण हॉस्पिटल में भर्ती होना, दीर्घकालिक स्वास्थ्य जटिलताएँ या यहाँ तक कि मौत भी हो सकती है.

फ्रिज में खाना ठीक से कैसे स्टोर करें

फ्रिज में खाना खुला छोड़ने के हानि से बचने के लिए, मुनासिब खाद्य भंडारण के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करें:

1. एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें

हवा और नमी के संपर्क से बचने के लिए बचे हुए और अन्य खराब होने वाली वस्तुओं को एयरटाइट कंटेनर में रखें. एयरटाइट कंटेनर एक अवरोध पैदा करते हैं जो ताजगी बनाए रखता है और बैक्टीरिया को भोजन को दूषित करने से रोकता है.

टाइट-फिटिंग ढक्कन वाले कांच, प्लास्टिक या स्टेनलेस स्टील से बने कंटेनर चुनें जो एक सुरक्षित सील बनाते हैं. दरारें, चिप्स या क्षतिग्रस्त सील वाले कंटेनरों का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि वे कंटेनर की अखंडता से समझौता कर सकते हैं और हवा को प्रवेश करने की अनुमति दे सकते हैं.

भोजन को वायुरोधी कंटेनरों में संग्रहीत करते समय, भोजन के ठंडा और गर्म होने पर विस्तार और संकुचन की अनुमति देने के लिए शीर्ष पर कुछ स्थान छोड़ना सुनिश्चित करें. इससे कंटेनर को क्षतिग्रस्त होने या लीक होने से रोकने में सहायता मिल सकती है.

2. खाने को ठीक से ढककर रखें

यदि आपके पास वायुरोधी कंटेनर नहीं हैं, तो भोजन को वैकल्पिक सामग्री जैसे प्लास्टिक रैप, एल्यूमीनियम पन्नी, या पुन: प्रयोज्य सिलिकॉन ढक्कन से ढक दें. ये कवर एक अवरोध बनाने में सहायता करते हैं जो भोजन को हवा से बचाता है और नमी के हानि को रोकता है.

भोजन को प्लास्टिक रैप या पन्नी से ढकते समय, सुनिश्चित करें कि हवा को प्रवेश करने से रोकने के लिए इसे किनारों के चारों ओर कसकर सील कर दिया गया है. पुन: प्रयोज्य सिलिकॉन ढक्कनों के लिए, ऐसे आकार चुनें जो एक वायुरोधी सील बनाने के लिए कंटेनर पर अच्छी तरह से फिट हों.

भोजन को ढकने के लिए कागज़ के तौलिये या नैपकिन जैसी सामग्रियों का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि वे हवा और नमी से पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, कागज उत्पाद गंध को अवशोषित कर सकते हैं और उन्हें भोजन में स्थानांतरित कर सकते हैं, जिससे इसका स्वाद और गंध प्रभावित हो सकता है.

3. ज़िप-टॉप बैग का इस्तेमाल करें

छोटी वस्तुओं या अनियमित आकार वाले खाद्य पदार्थों के लिए, उन्हें कसकर सील करने के लिए ज़िप-टॉप बैग का इस्तेमाल करने पर विचार करें. ज़िप-टॉप बैग भोजन या वस्तुओं के भिन्न-भिन्न हिस्सों को संग्रहीत करने के लिए सुविधाजनक होते हैं जिन्हें अन्य सामग्रियों से अलग रखने की जरूरत होती है.

मोटी, टिकाऊ सामग्री से बने उच्च गुणवत्ता वाले, खाद्य-सुरक्षित बैग चुनें जो पंक्चर और टूट-फूट से प्रतिरोधी हों. बैग को सील करते समय, वैक्यूम जैसी सील बनाने के लिए जितना संभव हो सके उतनी हवा बाहर निकालें जो भोजन को ताज़ा रखती है.

बैगों पर सामग्री और भंडारण की तारीख का लेबल लगाने से आपको यह ट्रैक करने में सहायता मिल सकती है कि अंदर क्या है और इसे कब तैयार किया गया था. यह जमे हुए खाद्य पदार्थों या लंबे समय तक संग्रहीत वस्तुओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है.

4. कच्चे और पके हुए भोजन को अलग करें

क्रॉस-संदूषण को रोकने के लिए, कच्चे मांस, पोल्ट्री और समुद्री भोजन को फ्रिज के निचले शेल्फ पर रखें, जहां उनके टपकने या अन्य खाद्य पदार्थों पर गिरने की आसार कम होती है. उन्हें सीलबंद कंटेनरों या थैलों में रखें ताकि कोई भी रस या तरल पदार्थ बाहर न निकल जाए.

कच्चे खाद्य पदार्थों का भंडारण करते समय, उन्हें फलों, सब्जियों और बचे हुए खाने जैसे खाने के लिए तैयार खाद्य पदार्थों से दूर एक अलग शेल्फ पर या निर्दिष्ट क्षेत्र में रखें. यह बैक्टीरिया के ट्रांसफर के जोखिम को कम करने में सहायता करता है और यह सुनिश्चित करता है कि पका हुआ भोजन खाने के लिए सुरक्षित रहे.

कच्चे और पके हुए खाद्य पदार्थों के बीच अंतर करने के लिए रंग-कोडित कंटेनर या लेबल का इस्तेमाल करें और फ्रिज से सामान निकालते समय भ्रम से बचें. यह आसान कदम परस्पर-संदूषण को रोकने और खाद्य जनित रोग के जोखिम को कम करने में सहायता कर सकता है.

5. समापन तिथियां जांचें

नियमित रूप से अपने फ्रिज की सामग्री का निरीक्षण करें और बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए किसी भी समय सीमा खत्म या खराब हो चुकी वस्तुओं को हटा दें और सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित, ताजा भोजन खा रहे हैं. पैक किए गए खाद्य पदार्थों और डेयरी उत्पादों, मांस और बचे हुए खाद्य पदार्थों जैसे खराब होने वाली वस्तुओं पर समापन तिथियों की जांच करें.

ख़राब होने के लक्षण, जैसे कि फफूंदी, मलिनकिरण, दुर्गंध, या बनावट में परिवर्तन देखें, जो यह संकेत दे सकते हैं कि भोजन अब खाने के लिए सुरक्षित नहीं है. जब शक हो, तो खाद्य जनित रोग का जोखिम उठाने के बजाय सावधानी बरतना और संदिग्ध वस्तुओं को त्याग देना बेहतर है.

पुरानी वस्तुओं को पहले इस्तेमाल में लाने और भोजन को बर्बाद होने से बचाने के लिए अपने फ्रिज की सामग्री को नियमित रूप से घुमाएँ. इससे यह सुनिश्चित करने में सहायता मिल सकती है कि खराब होने वाली वस्तुओं का उपभोग खराब होने से पहले किया जाए और खत्म हो चुके या दूषित भोजन के कारण खाद्य जनित रोग की आसार कम हो जाए.

6. अपने फ्रिज को नियमित रूप से साफ करें

बैक्टीरिया के विकास और भोजन के खराब होने के जोखिम को कम करने के लिए अपने फ्रिज को साफ और व्यवस्थित रखें. किसी हल्के डिटर्जेंट या कीटाणुनाशक घोल से तुरंत गंदगी को साफ करें और अलमारियों, दराजों और दरवाजे की सीलों को नियमित रूप से साफ करें.

बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के लिए किसी भी एक्सपायर हो चुके या फफूंद लगे खाद्य पदार्थों को फ्रिज से हटा दें और उनका मुनासिब ढंग से निपटान करें. खाद्य अपशिष्ट के लिए एक अलग कचरा बैग का इस्तेमाल करें और अप्रिय गंध और संभावित संदूषण से बचने के लिए इसे नियमित रूप से खाली करें.

खाद्य पदार्थों को साफ-सुथरे ढंग से व्यवस्थित रखने और सरलता से पहुंच योग्य रखने के लिए डिब्बे, टोकरियाँ और दराज डिवाइडर जैसे रेफ्रिजरेटर आयोजकों का इस्तेमाल करने पर विचार करें. इससे भीड़भाड़ को रोकने और मुनासिब वायु परिसंचरण सुनिश्चित करने में सहायता मिल सकती है, जो भोजन की ताजगी बनाए रखने के लिए जरूरी है.

उचित खाद्य भंडारण और स्वच्छता के लिए इन युक्तियों का पालन करके, आप फ्रिज में भोजन को खुला छोड़ने से जुड़े जोखिमों को कम कर सकते हैं और हर बार सुरक्षित, ताजा भोजन का आनंद ले सकते हैं. ताजगी बनाए रखने और खाद्य जनित रोग को रोकने के लिए मुनासिब खाद्य भंडारण जरूरी है. भंडारण और स्वच्छता के सर्वोत्तम उपायों का पालन करके फ्रिज में खाना खुला छोड़ने के खतरों से बचें. वायुरोधी कंटेनरों का इस्तेमाल करके, भोजन को ठीक से ढककर, कच्चे और पके हुए खाद्य पदार्थों को अलग करके, समापन तिथियों की जांच करके और अपने फ्रिज को नियमित रूप से साफ करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका भोजन ताजा, सुरक्षित और टेस्टी बना रहे.

 

Related Articles

Back to top button