स्वास्थ्य

प्रेगनेंसी के दौरान किस पोजीशन में सोना चाहिए, जानें एक्सपर्ट से…

प्रेग्नेंसी एक ऐसा समय है, जब स्त्रियों  के शरीर में कई बदलावों की आरंभ होने लगती है. यह वह समय होता है जब एक स्त्री नौ महीने तक अपने गर्भ में बच्चे को रखती है. इस दौरान कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. खासकर सोने और उठते समय कठिन होती है. ऐसे में स्त्रियों के मन में ये प्रश्न बार-बार उठता है कि प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें किस पोजीशन में या किस करवट सोना चाहिए. कहते हैं कि प्रेगनेंसी में स्त्री जिस करवट सोती है, उसका सीधा असर बच्चे की हेल्थ पर होता है. ऐसे में आरंभ में ही सोने के ठीक ढंग को अपना लेना चाहिए.

पहली तिमाही में कैसे सोएं
प्रेगनेंसी के शुरुआती 3 महीनो में आप सीधा या किसी करवट में सो सकते हैं क्योंकि इस दौरान पेट का भार बहुत अधिक नहीं होता है. लेकिन दूसरी और तीसरी तिमाही में इस तरह सोना कठिन हो सकता है. साथ ही पीठ के बल सोने पर यूटरस पर दबाव पड़ता है, जो बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

दूसरी तीसरी तिमाही में सोने की पोजिशन 
प्रेग्नेंसी के चौथे महीने से दूसरी तिमाही चालू हो जाती है. ऐसे में बाएं करवट सोना शिशु और मां दोनों की स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और बच्चे को भी ठीक मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, जिससे बच्चा हेल्दी रहता है.

कैसे सोएं
बाएं करवट सोते समय स्त्री को अपने पैरों और घुटनों को मोड़कर रखना चाहिए. चाहें तो पैरों के बीच में तकिया भी रख सकती हैं.

Related Articles

Back to top button