स्वास्थ्य

पेट में कब्ज बनने की ये है खास वजह

कब्ज की परेशानी काफी सारे लोगों को परेशान करती है. जब आंतों में खाना बिना पचे ही पड़ा रह जाता है तो वो टॉक्सिंस को बाहर नहीं निकलने देता. जिसकी वजह से कब्ज की परेशानी होने लगती है. लेकिन महत्वपूर्ण है जानना कि कब्ज किन वजहों से हो रहा है. अक्सर लोग कब्ज के लिए ठीक खानपान को महत्वपूर्ण मानते हैं. लेकिन गलत खानपान के अतिरिक्त भी कई कारण हैं जो कब्ज बनने की वजह होते हैं.

हाई फाइबर डाइट और पानी

कब्ज दूर करने के लिए अक्सर लोग हाई फाइबर डाइट लेने की राय देते हैं. लेकिन सिर्फ़ हाई फाइबर फूड खाने से कब्ज ठीक ना होकर बढ़ जाती है. जिसका कारण है तरल की मात्रा. जब आप हाई फाइबर फूड खाते हैं तो उसे पचाने के लिए पानी की आवश्यकता अधिक पड़ती है. इसलिए फाइबर वाले फूड खाने वालों को पानी की मात्रा अधिक पीनी चाहिए. जिससे कि ये फाइबर पच सके, नहीं तो पेट में अपच और कब्ज की परेशानी पैदा होने लगती हैं.

लगातार बैठे रहना सेडेंटरी लाइफस्टाइल

लगातार कई घंटे बैठकर ऑफिस में काम करना और एक्सरसाइज से दूर रहना कब्ज की बड़ी वजह है. बैठे रहने की वजह से मेटाबॉलिज्म सिस्टम बुरी तरह से प्रभावित होता है. जिससे सिर्फ़ पेट का मोटापा ही नहीं बढ़ता पाचन क्रिया भी प्रभावित होती है. जब अपच भोजन आंतों में होगा तो कब्ज की परेशानी पैदा होने लगेगी.

दवाएं

कई बार लोगों को कब्ज की परेशानी कुछ खास तरह की दवाओं को खाने से होने लगती है. ये दवाएं ब्लॉटिंग और कब्ज को बढ़ाती हैं.

हार्मोंस की गड़बड़ी की वजह से

कुछ लोगों में थायराइड, डायबिटीज कैसी परेशानी की वजह से भी कब्ज होने लगती है. दरअसल एंडोक्राइन सिस्टम शरीर में हार्मोंस को रेगुलेट करता है. लेकिन जब हार्मोंस की गड़बड़ी होती है तो थायराइड जैसी परेशानी पैदा होती है. जो पेट के डाइजेशन पर भी असर डालती है और कब्ज होने लगती है.

क्रोहन रोग

कब्ज के लिए क्रोहन और आईबीएस जैसे बीमारी भी उत्तरदायी होते हैं. क्रोहन बीमारी आंत की एक रोग है, जिसमे आंत का एक हिस्सा सिकुड़ जाता है. जिससे कब्ज होने लगता है.

न्यूरोलॉजिकल समस्या

पार्किंसंस डिसीज, एंजायटी, डिप्रेशन में भी अक्सर लोगों को कब्ज की परेशानी परेशान करती है. दरअसल, डिप्रेशन की कई सारी दवाएं कब्ज पैदा करती हैं.

 

Related Articles

Back to top button