स्वास्थ्य

पेट की चर्बी को कम करना है, तो रोजाना करें ये काम

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,स्वस्थ रहने के लिए शरीर का वजन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. शरीर की चर्बी कम करने के लिए आपको कोई विशेष इलाज करने की आवश्यकता नहीं है. संतुलित आहार और शारीरिक परिश्रम से ही शरीर का वजन कम किया जा सकता है.

1. लिफ्ट की बजाय सीढ़ियाँ लें
कभी-कभी जीवन में छोटे-छोटे परिवर्तन बड़ा परिवर्तन लाते हैं और यह उनमें से एक है. यदि आप प्रतिदिन ऑफिस, घर या कोई अन्य काम छोड़कर निकलते हैं तो लिफ्ट की स्थान सीढ़ियों का इस्तेमाल करने की राय दी जाती है. अध्ययनों से पता चला है कि सीढ़ियाँ चढ़ने से चलने की तुलना में 3 गुना तेजी से कैलोरी बर्न होती है.

2. साइकिल या कार का कम प्रयोग
यदि आप कार्यालय जाने के लिए कार या साइकिल का इस्तेमाल करते हैं, तो बस या सबवे लेने की राय दी जाती है. ऐसा करने से आपको अपने शरीर में भरपूर शारीरिक गतिविधि करने का मौका मिलेगा. बस या मेट्रो तक पहुंचने के लिए पैदल चलें, जिससे आपको अधिक फायदा होगा.

3. खाने के बाद टहलें
चाहे आप ऑफिस में हों या घर पर, भोजन के बाद थोड़ी देर टहलने की राय दी जाती है. आप जितना अधिक चलेंगे, आपका मेटाबॉलिज्म उतना ही बेहतर काम करेगा और इससे वजन घटाने में सहायता मिलेगी. खाने के बाद कम से कम 500 किमी पैदल चलने की राय दी जाती है

4. कपड़े हाथ से धोएं
हम घर के काम करके भी अपने शरीर की शारीरिक सक्रियता बढ़ा सकते हैं, जिसमें कपड़े धोना एक अच्छा उदाहरण हो सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आप मशीन में कपड़े धोने के आदी हैं, तो उन्हें हाथ से धोने की राय दी जाती है.

5. अधिक देर तक न बैठें
चाहे ऑफिस हो या घर, आपको अधिक देर तक नहीं बैठना चाहिए. यदि आप कार्यालय में हैं, तो आपको हर घंटे में कम से कम एक बार उठना चाहिए और टहलना और व्यायाम करना चाहिए. ऐसा करने से आपका शरीर सक्रिय रहता है जिससे शरीर का वजन कम करने में भी सहायता मिलती है.

Related Articles

Back to top button