स्वास्थ्य

पालक से लेकर खट्टे फल तक, दही के साथ नहीं खानी चाहिए ये चीज़ें

Foods to Avoid with Yogurt: दही एक टेस्टी और पौष्टिक डेयरी उत्पाद है जो प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध साधन है. यह पाचन में सुधार करने, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जाना जाता है. हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जिन्हें दही के साथ नहीं खाना चाहिए. ये खाद्य पदार्थ दही के पोषक तत्वों के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं, पाचन समस्याएं पैदा कर सकते हैं या यहां तक कि विषाक्त भी हो सकते हैं.  

1. मछली और मांस:

दही में उपस्थित प्रोटीन मछली और मांस में उपस्थित प्रोटीन के साथ मिलकर पचाने में कठिन हो सकता है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि गैस, सूजन और कब्ज. इसके अतिरिक्त, मछली और मांस में ट्राइमेथाइलअमीन ऑक्साइड होता है, जो एक यौगिक है जो दिल बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकता है. दही में उपस्थित कैल्शियम, ऑक्साइड के अवशोषण को बढ़ा सकता है, जिससे दिल स्वास्थ्य के लिए जोखिम बढ़ जाता है.

 

2. पालक और अन्य ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थ:

पालक, चुकंदर जैसे ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थों में ऑक्सालिक एसिड होता है, जो कैल्शियम के साथ बंधकर कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल बनाता है. ये क्रिस्टल गुर्दे की पथरी के निर्माण में सहयोग कर सकते हैं. दही में उपस्थित कैल्शियम ऑक्सालिक एसिड के साथ बंध जाता है, जिससे कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल बनने की आसार बढ़ जाती है.

 

3. खट्टे फल:

खट्टे फल जैसे कि संतरे, नींबू और अंगूर में साइट्रिक एसिड होता है, जो दही के प्रोटीन को जमा देता है. इससे दही का पाचन कठिन हो जाता है और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अतिरिक्त, खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, जो दही में उपस्थित प्रोबायोटिक्स को नष्ट कर सकता है.

 

4. शहद:

शहद में एक एंजाइम होता है जिसे ग्लूकोज ऑक्सीडेज बोला जाता है, जो दही में उपस्थित प्रोबायोटिक्स को नष्ट कर सकता है. इससे दही के स्वास्थ्य फायदा कम हो जाते हैं. इसके अतिरिक्त, शहद में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो वजन बढ़ाने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में सहयोग कर सकती है.


 

5. गर्म खाद्य पदार्थ:

दही को गर्म खाद्य पदार्थों के साथ नहीं खाना चाहिए. गर्म तापमान दही में उपस्थित प्रोबायोटिक्स को नष्ट कर सकता है, जिससे इसके स्वास्थ्य फायदा कम हो जाते हैं. इसके अतिरिक्त, गर्म खाद्य पदार्थ दही को खट्टा कर सकते हैं और इसका स्वाद खराब कर सकते हैं.

 

दही एक पौष्टिक भोजन है जो कई स्वास्थ्य फायदा प्रदान करता है. हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें दही के साथ नहीं खाना चाहिए. इन खाद्य पदार्थों में मछली, मांस, पालक, खट्टे फल, शहद और गर्म खाद्य पदार्थ शामिल हैं.

दही के साथ इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, पोषक तत्वों का अवशोषण कम हो सकता है या यहां तक कि विषाक्त भी हो सकता है. दही के स्वास्थ्य लाभों का पूरा फायदा उठाने के लिए, इसे इन खाद्य पदार्थों से अलग से खाना सबसे अच्छा है.


<!–googletag.cmd.push(function() {googletag.defineOutOfPageSlot(‘/1031084/Webdunia_Innovations_OOP’, ‘div-gpt-ad-1536932236416-0’)addService(googletag.pubads());});–><!–

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(‘div-gpt-ad-1536932236416-0’); });

–>

Related Articles

Back to top button