स्वास्थ्य

नींबू से लेकर सेब तक, इन घरेलू उपचार से करें सिर दर्द की समस्या दूर

  • ऐसे में सिर दर्द से बचने के लिए कई लोग दवाई का इस्तेमाल करते हैं. दवाई का इस्तेमाल आपकी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. साथ ही यह केवल कुछ देर के लिए असर करती है. ऐसे में आप घर बैठे कुछ घरेलू नुस्खों की सहायता से सिर दर्द की परेशानी को कम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन तरीका के बारे में…

1. एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल करें : एक्यूप्रेशर एक्यूपंक्चर का एक रूप है जिसमें शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव डाला जाता है. सिर दर्द से राहत के लिए आप अपने हाथों, पैरों या सिर के कुछ बिंदुओं पर दबाव डाल सकते हैं. सिर दर्द होने पर आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने की तरफ लाएं. अब एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की स्थान पर हल्के हाथ से मसाज करें. यह प्रोसेस दोनों हाथों में 4-5 मिनट तक करे. ऐसा करने से आपको सिरदर्द में तुरंत आराम मिलेगा.
2. सेब पर नमक डालें: लगातार सिर दर्द की परेशानी होने पर आप 1 सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिरदर्द में राहत पाने के लिए यह बहुत ही कारगर तरीका है. इससे शरीर में सोडियम की कमी पूरी होगी जिससे सिर दर्द शीघ्र ठीक होगा.


 

3. गर्म पानी में नींबू रस: सिर दर्द से जल्द राहत पाने के लिए आप इस तरीका को ट्राई कर सकते हैं. इसमें आपको केवल यह करना है कि 1 गिलास में गुनगुना पानी लें और उसमें नींबू का रस मिलाकर पी लें. ऐसा करने से पेट की एसिडिटी कम होती है जिसका असर आपके दिमाग पर पड़ता है और सिर दर्द से राहत मिलती है.
4. लौंग का तेल: सिर दर्द से राहत पाने के लिए लौंग का ऑयल बहुत लाभ वाला है. सिर दर्द होने पर लौंग के ऑयल से सिर की मालिश करें. ऐसा करने से आपके मसल्स रिलैक्स होंगे, स्ट्रेस कम होगा और आपकी आंखों को भी आराम मिलेगा. लौंग के ऑयल में कई पोषक गुण होते हैं जो तनाव को दूर करने के लिए लाभ वाला हैं.
5. अदरक और तुलसी का रस: अदरक और तुलसी का इस्तेमाल भी सिर दर्द के लिए काफी लाभ वाला है. इसके लिए तुलसी की पत्तियों और अदरक का रस निकालें और इन्हें मिला लें. इसके बाद रस को माथे पर अच्छे से लगाएं. आप इस  तुलसी की पत्तियां और अदरक के टुकड़े को पानी में उबालकर पी भी सकते हैं. ऐसा करने से सिर दर्द से जल्द राहत मिलेगी.
सिर दर्द एक आम परेशानी है लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर इससे राहत पाई जा सकती है. यदि आपको अक्सर सिर दर्द होता है, तो चिकित्सक से राय लें.

Related Articles

Back to top button