स्वास्थ्य

दिल के मरीज गरिमयों में ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, जानें घरलू उपचार

Summer Tips for Heart Health: गर्मी का मौसम आते ही लू का प्रकोप भी बढ़ जाता है. लू लगने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि लू लगने से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है. इसलिए, गर्मी के मौसम में लू से बचाव के लिए महत्वपूर्ण एहतियात बरतना बहुत महत्वपूर्ण है.

लू लगने से कैसे बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा?

लू लगने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे दिल को अधिक काम करना पड़ता है. इससे दिल पर दबाव पड़ता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा, लू लगने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे रक्त गाढ़ा हो जाता है. गाढ़ा रक्त दिल को रक्त पंप करने में अधिक मेहनत करने के लिए विवश करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा और बढ़ जाता है.

 

लू से बचने के लिए क्या करें?

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं: गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए, दिन भर में कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं.

 

2. ठंडी चीजें खाएं: ठंडी चीजें खाने से शरीर का तापमान कम करने में सहायता मिलती है. इसलिए, गर्मियों में ठंडी दही, छाछ, तरबूज, खीरा आदि का सेवन करें.

 

3. ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहनें: ढीले और हल्के रंग के कपड़े शरीर को ठंडा रखने में सहायता करते हैं. इसलिए, गर्मियों में गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचें.

 

4. धूप में निकलने से बचें: यदि आपको धूप में निकलना ही पड़े, तो छाता या टोपी का इस्तेमाल करें. साथ ही, सनस्क्रीन भी लगाएं.

 

5. एसी या कूलर का इस्तेमाल करें: यदि आपके घर में एसी या कूलर है, तो इसका इस्तेमाल करें. इससे घर का तापमान कम करने में सहायता मिलेगी.

 

6. नारियल पानी पिएं: नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायता करते हैं. इसलिए, गर्मियों में नारियल पानी का सेवन जरूर करें.

 

7. ORS घोल पिएं: अगर आपको लू लगने के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत ओआरएस घोल पिएं. इससे शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने में सहायता मिलेगी.

 

8. चिकित्सक से संपर्क करें: अगर आपको लू लगने के गंभीर लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें.


 

दिल की स्वास्थ्य का कैसे रखें खयाल?

1. नियमित व्यायाम करें: नियमित व्यायाम करने से दिल स्वस्थ रहता है. इसलिए, हफ्ते में कम से कम 5 दिन, 30 मिनट व्यायाम जरूर करें.

 

2. स्वस्थ आहार लें: स्वस्थ आहार दिल को स्वस्थ रखने में सहायता करता है. इसलिए, अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शामिल करें.

 

3. धूम्रपान से बचें: धूम्रपान दिल के लिए बहुत नुकसानदायक है. इसलिए, धूम्रपान करने से बचें.

 

4. शराब का सेवन सीमित करें: शराब का अत्यधिक सेवन दिल के लिए नुकसानदायक है. इसलिए, शराब का सेवन सीमित करें.

 

5. तनाव को नियंत्रित करें: तनाव दिल के लिए नुकसानदायक है. इसलिए, तनाव को नियंत्रित करने के लिए योग, ध्यान या अन्य तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें.

 

6. नियमित रूप से चिकित्सक से जांच कराएं: यदि आपको दिल बीमारी का कोई खतरा है, तो नियमित रूप से चिकित्सक से जांच कराएं.

 

लू लगने के लक्षण

  • तेज बुखार
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • उल्टी
  • दस्त
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • बेहोशी

लू लगने पर क्या करें?

  • व्यक्ति को ठंडी स्थान पर ले जाएं.
  • उसके कपड़े ढीले कर दें.
  • उसके शरीर पर ठंडा पानी डालें या उसे ठंडी सिकाई करें.
  • उसे ओआरएस घोल पिलाएं.
  • अगर उसे बेहोशी आ जाए, तो उसे तुरंत चिकित्सक के पास ले जाएं.

लू से बचाव के लिए कुछ घरेलू उपाय

1. आंवला जूस: आंवला जूस में विटामिन सी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में सहायता करता है.

 

2. नींबू पानी: नींबू पानी में विटामिन सी और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखने और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने में सहायता करते हैं.

 

3. सत्तू का शरबत: सत्तू का शरबत शरीर को ठंडा रखने में सहायता करता है.

 

4. खसखस का शरबत: खसखस का शरबत शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेट रखने में सहायता करता है.

 

5. पुदीना पानी: पुदीना पानी शरीर को ठंडा रखने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में सहायता करता है.

 

लू से बचने के लिए कुछ सावधानियां

  • धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाएं.
  • धूप में निकलने से पहले छाता या टोपी का इस्तेमाल करें.
  • धूप में निकलने के बाद ठंडी स्थान पर आराम करें.
  • अगर आपको लू लगने के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें.

लू लगना एक गंभीर परेशानी है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए, गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए महत्वपूर्ण एहतियात बरतना बहुत महत्वपूर्ण है. साथ ही, दिल की स्वास्थ्य का खयाल रखने के लिए नियमित व्यायाम करें, स्वस्थ आहार लें, धूम्रपान से बचें, शराब का सेवन सीमित करें, तनाव को नियंत्रित करें और नियमित रूप से चिकित्सक से जांच कराएं.


 

Related Articles

Back to top button