स्वास्थ्य

डायबिटीज में किस आटे की खानी चाहिए रोटी…

डायबिटीज की रोग आजकल हर किसी में तेजी से फैल रही है. लगभग हर उम्र के लोग इस गंभीर रोग की चपेट में आ रहे हैं. खराब खानपान और बिगड़ी लाइफ स्टाइल के कारण डायबिटीज का खतरा बना रहता है. डायबिटीज के रोगी यदि अपने खानपान में सुधार नहीं करते हैं तो इससे उनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बिगड़ सकता है, जिससे कई और समस्याएं हो सकती हैं. वैसे तो डायबिटीज का कोई परमानेंट उपचार नहीं है लेकिन इस गंभीर रोग को लाइफस्टाइल में परिवर्तन करके और ठीक खानपान से कंट्रोल किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं डायबिटीज में किसकी रोटी खानी चाहिए?

राजगिरा आटा

व्रत के दौरान कई घरों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. राजगिरा को रामदाना और अमरंथ भी बोला जाता है. राजगिरा आटा डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभ वाला हो सकता है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले राजगिरा के आटे में कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा होती है, ऐसे में यह आटा शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता कर सकता है. राजगिरा के आटे से रोटी, चीला आदि बनाए जा सकते हैं. इसके अतिरिक्त इससे बने दलिया और लड्डू भी हेल्दी और टेस्टी होते हैं.

रागी आटा

हेल्दी रहने के लिए आजकल कई लोग रागी के आटे का इस्तेमाल करते हैं. रागी को मंडुआ भी बोला जाता है, इसके आटे की रोटी खाने से डायबिटीज रोगी शीघ्र ठीक होने लगता है. रागी में कैल्शियम और आयरन के साथ फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है. इसे खाने से शीघ्र भूख नहीं लगती है. रागी के आटे से रोटी के अतिरिक्त डोसा, चीला और लड्डू भी बनाए जा सकते हैं.  ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपने आहार में जरुर शामिल करें.

जौ आटा

डायबिटीज के मरीजों को ब्लड लेवल के साथ ही अपने वजन को भी कंट्रोल में रखना होता है, ऐसे में जौ का आटा उनके लिए लाभ वाला होता है. जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है. डायबिटीज के साथ ही ये वजन कंट्रोल करने के लिए भी जौ का आटा लाभ कर सकता है.

 

Related Articles

Back to top button