स्वास्थ्य

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हैं ये 7 सब्जियां

Vegetables For Diabetes Patient: हर किसी को हेल्दी और फिट रहने के लिए सब्जियां खानी चाहिए. डाइट में सब्जियों को शामिल करने से शरीर को महत्वपूर्ण न्यूट्रिशन मिलते हैं. ये पोषण हमें कई रोंगों से बचाकर रखते हैं. इसलिए सभी लोगों को डेली कम से कम 1-2 कटोरी सब्जियां अपनी डेली डाइट में शामिल करनी चाहिए. कई गंभीर रोंगों से जूझ रहे लोगों के लिए उबली सब्जियां खाना अधिक लाभ वाला माना जाता है.

छोटी-मोटी बीमारियां जैसे- बुखार, लूज मोशन, वोमिटिंग आना तो कुछ दिनों में ठीक हो जाती हैं, लेकिन डायबिटीज एक ऐसी रोग है, जिसे उपचार करने के बाद भी पूरी तरह कंट्रोल नहीं किया जा सकता है. इसे कंट्रोल रखने के लिए सबसे पहले हमें अपनी डाइट का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. डायबिटीज के रोगियों के लिए हरी सब्जियां खाना बहुत गुणकारी होता है.

पोषण से भरपूर हरी सब्जियां खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में सरलता होती है. डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कुछ सब्जियां विशेष रूप से लाभ वाला होती हैं. ये पांच ऐसी सब्जियां हैं जो डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक हो सकती हैं

करेला (Bitter Gourd)

करेले में एक पॉलीपेप्टाइड-प नामक कंपाउंड होता है, जो इंसुलिन के समान काम करता है. यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में सहायता करता है. करेले का जूस भी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत लाभ वाला माना जाता है.

पालक (Spinach)

पालक में कम कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती हैं, और यह फाइबर, विटामिन और खनिजों का अच्छा साधन है. यह ब्लड शुगर को स्थिर रखने में सहायता करता है और दिल की स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचाता है.

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में सल्फोरेफेन नामक कंपाउंड होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. इसके अलावा, इसमें फाइबर और विटामिन C भी प्रचुर मात्रा में होते हैं.

भिंडी (Okra)

भिंडी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करती है. यह शरीर में ग्लूकोज के एब्जॉर्बशन को स्लो करती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाती है.

लौकी (Bottle Gourd)

लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है और यह कैलोरी में कम होती है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मददगार होती है, जो डायबिटीज मैनेज करने में जरूरी है.

इन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करके डायबिटीज रोगी अपने ब्लड शुगर लेवल को बेहतर ढंग से कंट्रोल कर सकते हैं. इसके साथ ही, रेगुलर एक्सरसाइज और चिकित्सक की राय के मुताबिक अन्य तरीकों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है.

मेथी (Fenugreek Leaves)

मेथी के पत्ते और बीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत असरदार होती है. इनमें फाइबर और सैपोनिन होते हैं, जो शुगर के एब्जॉर्बशन को स्लो करते हैं और ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करते हैं.

गोभी (Cauliflower)

गोभी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी है और इसमें फाइबर, विटामिन K, और विटामिन C होते हैं. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करती है और वजन को भी मैनेज करने में मददगार है.

Related Articles

Back to top button