स्वास्थ्य

टेंशन करना चाहते हैं कम तो करें 15 मिनट का ये योगा रूटीन

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,नींद ना आना या फिर बार-बार नींद खुलने से लोग परेशान हो जाते हैं. हेल्दी रहने के लिए अच्छी नींद आना बहुत महत्वपूर्ण है. यदि रात में अच्छी नींद नहीं आएगी तो इससे अगला दिन खराब हो सकता है. नींद की क्वलिटी को बेहतर करने में योगासन मददगा होते है. योग से नर्वस सिस्टम सक्रिय होती हैं और रिलैक्सेशन को बढ़ावा मिलता है, जिससे तनाव और चिंता कम होने में सहायता मिलती है. यहां हम एक ऐसे रूटीन के बारे में बता रहे हैं जिसे आप सोने से पहले फॉलो कर सकते हैं. ये 15 मिनट का योगा रूटीन है, देखिए किन योगासनों को करने से अच्छी नींद आएगी.

1) सबसे पहले अपने बिस्तर के किनारे पर पैर को जमीन पर रख कर बैठें. अपने पैरों को थोड़ा खोल कर बैठें. अब पैरों को फर्श पर दबाएं. अब शरीर को आगे की तरफ मोड़े तब तक आगे की ओर मोड़ें जब तक कि आपका सिर और धड़ आपके पैरों के बीच धीरे से सहारा न ले लें. इस दौरान गहरी सांसें लें.

2) अब बिस्तर पर बैठें और अपने पैरों को आगे की ओर फैलाएं. अपने धड़ को अपने पैरों के ऊपर आगे की ओर मोड़ें. और गहरी सांस लें. आरंभ में आप अपने माथे या घुटनों के नीचे एक तकिया रखें.

3) इस आसन को करने के लिए अपने हाथों और घुटनों से आरंभ करें. इसे करने के लिए वज्रासन में बैंठे और अपने हाथों को सामने की ओर फैलाएं. अब निचले हिस्से को एड़ी पर टिका रहने दें. अपने शरीर के वजन को बिस्तर पर आराम करने दें. फिर गेहरी सांस लें.

4) इसे करने के लिए हेडबोर्ड के सामने सिर करते हुए लेट जाएं और अपने निचले हिस्से को हेडबोर्ड के जितना करीब ले जा सकें, ले जाएं. अपने पैरों को हेडबोर्ड तक फैलाएं, जिससे आपके पैर आराम से ऊपर हो सकें. कुछ देर के लिए इस स्थिति में रहें.

5) अब बिस्तर पर अपनी पीठ के बल लेट जाएं और धीरे से अपनी आंखें बंद कर लें. अपनी गर्दन और कंधों को आराम दें, फिर अपने पैरों को थोड़ा सा हिलाएं. अपने कंधों और हाथों को खुला छोड़ दें. अपनी जीभ और जबड़े को ढीला छोड़ दो. अपने शरीर को शांति की स्थिति में लाएं फिर गहरी सांसें लें.

Related Articles

Back to top button