स्वास्थ्य

ज्यादा शराब पीने से बढ़ जाता है दिल की बीमारी का खतरा

Daily Drink Ups Heart Disease Risk in Women :

अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं प्रतिदिन एक से अधिक ड्रिंक पीती थीं, उनमें दिल की रोग (Heart disease) होने का खतरा 33 से 51 प्रतिशत अधिक था. वहीं जो महिलाएं कभी-कभी अधिक शराब पी लेती थीं, उनमें ये खतरा 68 प्रतिशत अधिक पाया गया. मर्दों में भी कभी-कभी अधिक शराब पीने से दिल की रोग का खतरा 33 प्रतिशत बढ़ जाता है.

क्या शराब दिल के लिए लाभ वाला नहीं होती?

कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि शराब पीने से दिल पर सकारात्मक असर होता है. आम धारणा है कि शराब का सेवन दिल की स्वास्थ्य पर अच्छा और बुरा दोनों तरह का असर डाल सकता है. रेड वाइन सहित कम मात्रा में ली गई शराब को दिल के लिए लाभ वाला माना जाता है, क्योंकि इसमें रेस्वेराट्रॉल जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. लेकिन इस अध्ययन के मुख्य लेखक चिकित्सक जमाल एस राणा का बोलना है कि “बहुत समय से ये माना जाता रहा है कि शराब दिल के लिए अच्छी होती है, लेकिन अब कई शोध इस धारणा को चुनौती दे रहे हैं.” शोधकर्ताओं का बोलना है कि शराब से ब्लड प्रेशर (Blood pressure) बढ़ सकता है और शरीर में ऐसे परिवर्तन हो सकते हैं, जिनसे सूजन और मोटापा बढ़ता है, और दोनों ही चीजें दिल की रोग का खतरा बढ़ा देती हैं.

ज्यादा शराब पीने से क्या होता है? What happens if you drink too much alcohol? शराब पीने से ब्लड प्रेशर (Blood pressure) बढ़ सकता है, दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है, दिल की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं और दिल की रोग का खतरा बढ़ सकता है. अधिक शराब पीने से कार्डियोमायोपैथी जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं, जिससे दिल का कामकाज खराब हो जाता है.

संक्षेप में, थोड़ी मात्रा में शराब पीने से दिल को कुछ लाभ हो सकते हैं, लेकिन शराब का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए और अपने दिल की स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए अपनी पर्सनल स्थितियों को भी ध्यान में रखना चाहिए.

Related Articles

Back to top button