स्वास्थ्य

जानें, धूम्रपान करने वाले का क्या है आहार

धूम्रपान एक ऐसी आदत है जो अपने स्वास्थ्य प्रभावों के साथ आती है. जबकि ध्यान अक्सर धूम्रपान से जुड़े जोखिमों पर होता है, वहीं धूम्रपान करने वालों की आहार संबंधी आदतों पर भी ध्यान दिया जाता है. “धूम्रपान करने वालों का आहार” शब्द का तात्पर्य धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों के बीच आमतौर पर देखे जाने वाले खाने के पैटर्न और भोजन विकल्पों से है. आइए धूम्रपान करने वालों के आहार, स्वास्थ्य पर इसके संभावित प्रभावों और स्वस्थ खान-पान की आदतों को अपनाने की रणनीतियों के बारे में विस्तार से जानें.

धूम्रपान करने वालों के आहार के घटक

उच्च कैलोरी, कम पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थ

धूम्रपान करने वालों के आहार की एक खासियत उच्च कैलोरी, कम पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थ खाने की प्रवृत्ति है. इसमें अक्सर फास्ट फूड, प्रसंस्कृत स्नैक्स, शर्करा युक्त पेय पदार्थ और संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थ जैसी चीजें शामिल होती हैं. ये विकल्प विभिन्न कारकों से उत्पन्न हो सकते हैं, जिनमें सुविधा, स्वाद प्राथमिकताएँ, या यहाँ तक कि निकोटीन से प्रेरित लालसा भी शामिल है.

शराब की खपत

धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों में शराब की खपत की रेट भी अधिक हो सकती है. शराब और धूम्रपान कभी-कभी साथ-साथ चलते हैं, क्योंकि सामाजिक समारोहों के दौरान या तनाव से निपटने के लिए आदमी दोनों व्यवहार में शामिल हो सकते हैं. अत्यधिक शराब का सेवन धूम्रपान से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को और बढ़ा सकता है.

फल और सब्जियों का सेवन कम करें

शोध से पता चलता है कि धूम्रपान करने वाले लोग धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कम फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं. यह चिंताजनक है क्योंकि फल और सब्जियां जरूरी विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने और पुरानी रोंगों के जोखिम को कम करने में जरूरी किरदार निभाते हैं.

अपर्याप्त जलयोजन

धूम्रपान निर्जलीकरण में सहयोग दे सकता है क्योंकि इससे श्वसन और अन्य शारीरिक कार्यों के माध्यम से पानी की कमी हो सकती है. नतीजतन, धूम्रपान करने वाले पर्याप्त जलयोजन को अहमियत नहीं दे सकते हैं और पानी के बजाय कैफीनयुक्त या शर्करा युक्त पेय पदार्थों का चयन कर सकते हैं.

धूम्रपान करने वालों के आहार के स्वास्थ्य संबंधी निहितार्थ

पुरानी रोंगों का खतरा बढ़ गया

धूम्रपान करने वालों का आहार, जिसकी खासियत इसकी खराब पोषण गुणवत्ता है, विभिन्न पुरानी रोंगों के बढ़ते जोखिम में सहयोग कर सकता है. इनमें दिल संबंधी रोग, श्वसन संबंधी स्थितियां, कुछ कैंसर और टाइप 2 मधुमेह जैसे चयापचय संबंधी विकार शामिल हो सकते हैं.

घाव ठीक न होना

धूम्रपान अपने वाहिकासंकीर्णन असर और ऊतकों को कम पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने के कारण घाव भरने में बाधा उत्पन्न कर सकता है. जरूरी पोषक तत्वों की कमी वाला आहार इस परेशानी को और बढ़ा देता है, जिससे चोटों या सर्जरी से उबरने में संभावित समय लग सकता है.

समझौता हुआ प्रतिरक्षा कार्य

खराब आहार के कारण होने वाली पोषक तत्वों की कमी प्रतिरक्षा कार्यक्रम को प्रभावित कर सकती है, जिससे धूम्रपान करने वालों को संक्रमण होने की अधिक आसार होती है और रोंगों से रिकवरी धीमी हो जाती है. यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया शरीर की रोंगों से लड़ने और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने की क्षमता पर भी असर डाल सकती है.

स्वस्थ भोजन की आदतों के लिए रणनीतियाँ

पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें

फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का चयन करें. ये खाद्य पदार्थ समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करते हुए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

हाइड्रेटेड रहना

पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर जलयोजन को अहमियत दें. कैफीन युक्त और शर्करा युक्त पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें, क्योंकि वे निर्जलीकरण में सहयोग कर सकते हैं और पानी के समान हाइड्रेटिंग फायदा प्रदान नहीं कर सकते हैं.

शराब का सेवन सीमित करें

यदि आप शराब पीना चुनते हैं, तो कम मात्रा में पियें. अत्यधिक शराब पीने से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के लिए शराब की खपत के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करने का लक्ष्य रखें.

समर्थन खोजें

यदि आप वर्तमान में धूम्रपान करते हैं तो धूम्रपान छोड़ने के लिए सहायता मांगने पर विचार करें. धूम्रपान बंद करने की दिशा में व्यक्तियों की यात्रा में सहायता के लिए कई संसाधन और कार्यक्रम मौजूद हैं, जो समग्र स्वास्थ्य परिणामों में गौरतलब सुधार कर सकते हैं. धूम्रपान करने वालों के आहार में आहार पैटर्न और भोजन के विकल्प शामिल होते हैं जो आमतौर पर धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों में देखे जाते हैं. इसकी ख़राब पोषण गुणवत्ता और संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के कारण, धूम्रपान से जुड़े प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए स्वस्थ भोजन की आदतें अपनाना जरूरी है. पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करके, हाइड्रेटेड रहकर, शराब का सेवन सीमित करके और धूम्रपान बंद करने के लिए समर्थन मांगकर, आदमी अपने समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए एक्टिव कदम उठा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button