स्वास्थ्य

जानें, कैसे ब्लड ग्रुप के अनुसार चुने अपनी डाइट

हर ब्लड ग्रुप की अपनी प्रकृति होती है, इसलिए हम जिस तरह के भोजन का सेवन करते हैं उसका सीधा संबंध हमारे ब्लड ग्रुप से होता है. वैसे तो शरीर को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने के लिए हमें स्वस्थ भोजन करना चाहिए. लेकिन यदि आप अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाना खाते हैं तो आप जीवन भर स्वस्थ और फिट रहेंगे.

ब्लड ग्रुप डाइट क्यों महत्वपूर्ण है?
हाल ही में लेखक डाक्टर एडमो की पुस्तक “ईट राइट फॉर योर टाइप” के मुताबिक ब्लड ग्रुप डाइट पर अध्ययन के बाद वे इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि हर तरह के भोजन में लेक्टिन होता है. यह एक प्रकार का प्रोटीन होता है. डाक्टर अदामो के मुताबिक, यह प्रोटीन हर ब्लड ग्रुप टाइप के लोगों पर भिन्न-भिन्न तरह से रिएक्ट करता है. जिसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है. इसलिए डॉ एडमो ने ब्लड ग्रुप डाइट पर अधिक ध्यान दिया है. ब्लड ग्रुप डाइट वजन कम करने के लिए नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए डाइट है. लेक्टिन्स प्रोटीन एक चिपकने वाला प्रोटीन है. ऐसे लेक्टिंस जो ब्लड ग्रुप से मैच नहीं करते शरीर को हानि पहुंचाते हैं. मसलन, शरीर में जलन हो सकती है.

1. ओ ब्लड ग्रुप डाइट
अगर आपका ब्लड ग्रुप ओ है तो आपको अधिक प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. आप इसमें मांस, मछली, सब्जियां और फलों का सेवन कर सकते हैं. लेकिन यदि आप अनाज और बीन्स का सेवन मुनासिब मात्रा में करेंगे तो आपकी स्वास्थ्य ठीक रहेगी.

2. ब्लड ग्रुप डाइट
ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों को शाकाहारी भोजन पर विशेष ध्यान देना चाहिए. इस समूह के लोग अपने आहार में सब्जियां, समुद्री भोजन, अनाज, बीन्स और फल शामिल कर सकते हैं. इन सबको खाने से आप स्वस्थ रहेंगे.

3. बी ब्लड ग्रुप डाइट
इस ब्लड ग्रुप के लोग अपनी डाइट में किसी भी तरह का खाना ले सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि ऐसे लोगों को शाकाहारी और मांसाहारी भोजन मुनासिब मात्रा में करना चाहिए. मांस, डेयरी उत्पाद, सब्जियां और फल आपके लिए स्वस्थ हैं. संतुलित आहार के साथ-साथ नियमित व्यायाम भी महत्वपूर्ण है.

4. एबी ब्लड ग्रुप डाइट
ए और बी ब्लड ग्रुप वालों को जो खाना हानि पहुंचाता है, वह एबी ब्लड ग्रुप वालों के लिए भी नुकसानदायक होता है. AB ब्लड ग्रुप के लोगों में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की कमी होती है जो A ब्लड ग्रुप जैसे भोजन को पचाता है. इसलिए उन्हें रेड मीट खाने से परहेज करने की राय दी जाती है.

Related Articles

Back to top button