स्वास्थ्य

चिया सीड्स और छाछ के सेवन से आपको तेजी से वजन कम करने में मिलती है मदद

Buttermilk with Chia Seeds Benefits: छाछ और चिया सीड्स का सेवन करने से आपको कई सारे फायदा होते हैं. यह दोनों ही चीजों को मिलाकर आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है. साथ ही एसिडिटी और पाचन को ठीक रखने में भी लाभ वाला होती है. इसके अलावा, यह आपके लिवर और गट के लिए भी अच्छी बात है. गर्मियों में, यह आपके शरीर के तापमान को संतुलित रखने में सहायता कर सकती है. यदि आप शीघ्र में हैं और बाहर जाना है, तो आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

चिया सीड्स और छाछ में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, फाइबर और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. चिया सीड्स में मैंगनीज और फास्फोरस, और छाछ में कार्ब्स और राइबोफ्लेविन भी पाए जाते हैं. इन सभी पोषक तत्वों से आपको स्वस्थ रहने में सहायता मिलती है. ध्यान दें कि आप चिया सीड्स को भिगोकर ही खाएं, क्योंकि कच्चे सीड्स के सेवन से पेट में अपच या अन्य कठिनाई हो सकती है.

1. पाचन के लिए लाभ वाला : चिया सीड्स और छाछ के सेवन से आपको तेजी से वजन कम करने में सहायता मिलती है. ये दोनों ही चीजों में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. फाइबर आपके पाचन को ठीक रखता है और पेट संबंधी समस्याओं को कम करता है. साथ ही, प्रोटीन से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है और आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. चिया सीड्स और छाछ के सेवन से अतिरिक्त फैट को कम करने में भी सहायता मिलती है.

2. इम्यूनिटी बूस्ट : इससे आपका इम्यूनिटी बढ़ता है और आप रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है. चिया सीड्स और छाछ में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं. इससे आप सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी वायरल समस्याओं से बच सकते हैं.

3. दिल के लिए फायदेमंद : चिया सीड्स और छाछ में ओमेगा-3 फैटी एसिड और आयरन पाए जाते हैं, जो दिल की रोंगों के लक्षण को कम करने में सहायता कर सकते हैं. इनमें सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे ब्लड प्रेशर की परेशानी में आराम मिल सकता है.

4. हड्डियां होती हैं मजबूत : चिया सीड्स और छाछ के सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं क्योंकि इन दोनों में कैल्शियम और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है, जिससे हड्डियों की समस्याएं दूर होने में सहायता मिलती है. इससे आपकी हड्डियां और मजबूत होती हैं.

5. सूजन और दर्द से राहत : चिया सीड्स और छाछ के मिश्रण में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में सहायता करते हैं. इससे चेहरे की सूजन भी कम हो सकती है.

<!–googletag.cmd.push(function() {googletag.defineOutOfPageSlot(‘/1031084/Webdunia_Innovations_OOP’, ‘div-gpt-ad-1536932236416-0’)addService(googletag.pubads());});–><!–

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(‘div-gpt-ad-1536932236416-0’); });

–>

Related Articles

Back to top button