स्वास्थ्य

घबराए नहीं ! हर किसी को नहीं है कोविशील्ड वैक्सीन से खतरा…

Covishield Vaccine Side Effects: कोविड-19 महामारी के दौरान लगाई गई कोविशील्ड वैक्सीन की हर तरफ चर्चाएं हो रही है. सुर्खियां बटौर रही ये वैक्सीन अपनी विशेषता के चलते नहीं बल्कि अपने बुरे प्रभावों के लिए लोगों के बीच में जानी जा रही है. इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकर लोगों के बीच डर का माहौल बन गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि पूरे विश्व में कई लोगों ने कोविड से बचने के लिए कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई है. यदि आप भी उन लोगों में आते हैं या आपके किसी करीबी ने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई है तो घबराने की बजाए पहले इसके बारे में ठीक जानकारी हासिल कर लीजिए.

यूके उच्च न्यायालय में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन के विरुद्ध पहुंचे मुकदमा में कंपनी ने भले ही ये कबूल किया है कि कोविशील्ड वैक्सीन से शरीर में खून के थक्के जम सकते हैं, लेकिन एस्ट्राजेनेका ने यह भी स्वीकार किया है कि ये बहुत दुर्लभ है. बहुत कम मुद्दे होंगे, जब किसी में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) की परेशानी देखने को मिलेगी. एस्ट्राजेनेका ने साफ बोला है कि 10 में से 1 में ही कोविशील्ड वैक्सीन के कारण खून के थक्के जमने की परेशानी हो सकती है.

घबराए नहीं

कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की खबरें, अफवाहों को सुनकर या जानकर घबराने की बजाए आप अपने मन की शंका को दूर कर सकते हैं. खून के थक्के जमने की परेशानी केवल वैक्सीन से ही नहीं बल्कि कई अन्य कारणों से भी हो सकती है. खून के थक्के जमना अथवा थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम का उपचार संभव है. इसके बारे में जानने के लिए आप प्लेटलेट्स की संख्या का नियमित रूप से जांच करा सकते हैं. इसके अतिरिक्त शरीर में खून के थक्के जमने पर दिखने वाले लक्षणों को पहचान कर डॉक्टर्स से संपर्क कर सकते हैं.

खून के थक्के की परेशानी से कैसे पाएं राहत?

शरीर में यदि खून के थक्के यानी ब्लड क्लॉट की परेशानी हो रही है तो इसके लिए डॉक्टर्स द्वारा उपचार किया जाता है. आमतौर पर इसका इलाज ओरल एंटीकोआगुलंट्स है. गर्भवती स्त्रियों में ऐसी परेशानी होने पर चिकित्सक का उपचार का तरीका थोड़ा अलग होता है. इसके अतिरिक्त घरेलू इलाज से भी खून के थक्के की परेशानी से बचा जा सकता है. बस इसके लिए आपको अपने आहार में थोड़ा परिवर्तन करना होगा.

बचाव

शरीर में खून के थक्के जमना ठीक नहीं है. इससे हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक आदि का खतरा हो सकता है. इसलिए आप बचाव के लिए कुछ बातों का ख्याल रखें, जैसे- तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें, मॉर्निंग वॉक या जब समय मिले चलते-फिरते रहें, ढीले कपड़े पहनें, प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे योग या एक्सर्साइज करें, घटों तक एक स्थान पर बैठे या खड़े न रहें, अपने शरीर को हमेशा सक्रिय रखें आदि.

खून पतला करने के घरेलू उपाय

ये तो आप जान ही चुके होंगे कि केवल कोविशील्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट से शरीर में खून के थक्के जमें, ये महत्वपूर्ण नहीं है. आपकी गलत लाइफस्टाइल भी इसका कारण बन सकती है. ऐसे में महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं को सक्रिय रखें. वहीं, यदि खून के थक्के की परेशानी से पीड़ित हैं तो आप डॉक्टर्स से संपर्क करने के साथ-साथ घरेलू इलाज (Home Remedies for Blood Clots) को भी अपना सकते हैं.

1. हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर्ण हल्दी स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभ वाला होती है. आयुर्वेद में भी इसे काफी अच्छा माना जाता है. एक अध्ययन में भी ये कहा जा चुका है कि हल्दी में कुरकुमिन नाम का पदार्थ होता है जिससे खून के थक्के की आसार को काफी कम किया जा सकता है.

2. लहसुन

लहसुन को भी कई औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर से फ्री रेडिकल को नष्ट करते हैं. इसके अतिरिक्त शरीर में ब्लड प्रेशर को सामान्य रखते हैं. आप प्रतिदिन खाली पेट 1 लहसून का सेवन कर सकते हैं.

3. केयेन मिर्च

केयेन मिर्च जिसे लाल मिर्च भी बोला जाता है. ये शरीर में खून को पतला करने के लिए जानी जाती है. इसमें उच्च मात्रा में सेलिसिलेट होता है जो खून को पतला कर सकता है.

4. अदरक

अदरक का सेवन करके भी आप खून को पता कर सकते हैं. खून को पतला करने के लिए अदरक में भी सेलिसिलेट पाया जाता है.

5. मछली या मछली का तेल

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड ईपीए और डीएचए उपस्थित होता है. इसका सेवन करना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. आप खून को पतला करने के लिए अपनी डाइट में मछली को शामिल कर सकते हैं. चाहें तो मछली के ऑयल की कैप्सूल का सेवन भी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button