स्वास्थ्य

गर्मियों में घटाए मोटापा बस अपनाएं ये तरीके

 गर्मी का मौसम वजन कम करना थोड़ा कठिन हो सकता है. इस मौसम में बहुत तेज धूप, पसीना और लू आदमी को व्यायाम करने से रोक सकती है. हालांकि, गर्मियों में भारी व्यायाम से बचकर और कुछ सरल तरीका अपनाकर वजन कम किया जा सकता है. इसके लिए डाइट के साथ-साथ कुछ सरल उपायों को भी अपनाना होगा.

गर्मियों में वजन घटाने के लिए हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है
गर्मियों में वजन कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है हाइड्रेटेड रहना. जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, शरीर से अधिक पसीना निकलता है, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है. हाइड्रेटेड रहने से आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है और जंक फूड की लालसा से बचने में भी सहायता मिलती है. इसलिए गर्मियों में तरबूज, खरबूज, तोरई और खीरा जैसे पानी वाले फल और सब्जियां खाने की आदत डालें.

गर्मियों में एक्टिव रहने का कोशिश करें
बहुत से लोग गर्मियों के दौरान एक्टिव रहने से बचते हैं. हालाँकि, यदि आप गर्मियों में वजन कम करना चाहते हैं, तो लंबी सैर, बाइक चलाना, तैराकी, योगाभ्यास या नृत्य करके स्वयं को एक्टिव रखें. यदि आप रोजाना व्यायाम करने की योजना बनाते हैं, तो उस पर कायम रहने का कोशिश करें.

सही स्नैक आइटम चुनें
अपने स्नैक आइटम पर नज़र डालें और जो आप कर सकते हैं उसे बदलें. मीठे या नमकीन डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से बचें. अपने नाश्ते की स्थान बादाम, अखरोट, सूखे मेवे और सब्जियों के चिप्स लें. आप घर पर बनी मिठाइयों को स्नैक आइटम के रूप में भी खा सकते हैं.

आदतें बदलें
वजन कम करने के लिए मुनासिब व्यायाम और आहार लेना महत्वपूर्ण है. हालाँकि, आपकी कुछ आदतें वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती हैं. उदाहरण के लिए, तनाव और नींद की कमी से वजन कम करना कठिन हो सकता है. इसलिए रात को अच्छी नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है. इसके अतिरिक्त प्रोटीन युक्त नाश्ता करें

Related Articles

Back to top button