स्वास्थ्य

गर्मियों में इस फ्रूट को खाने से कोलेस्ट्रॉल,एलडीएल और अन्य स्वास्थ्य जोखिम को करेगा दूर

ड्रैगन फ्रूट को पिताया भी बोला जाता है और यह एक उष्णकटिबंधीय फल है जो अमेरिका के मूल निवासी कई प्रकार के कैक्टस से प्राप्त होता है. यह अपनी चमकीली गुलाबी या पीली सतह और काले बीज के स्पष्ट, सफेद-मांसल आंतरिक भाग द्वारा पहचाना जाता है. ड्रैगन फ्रूट न सिर्फ़ शारीरिक रूप से बेहतर है, बल्कि संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने पर इसके कई संभावित स्वास्थ्य फायदा भी हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, लाल ड्रैगन फ्रूट के गूदे में बेलाटिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल और अन्य स्वास्थ्य जोखिम कारक को काफी कम करता है.

जानिए ड्रैगन फ्रूट खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ

पोषक तत्वों से भरपूर

ड्रैगन फ्रूट में कैलोरी कम होती है लेकिन यह जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह विटामिन सी का एक अच्छा साधन है, जो प्रति 100 ग्राम फल में 9 मिलीग्राम तक प्रदान करता है, जो अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग 10-20% है. ड्रैगन फ्रूट में बीटालेन और फ्लेवोनोइड जैसे विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में नुकसानदायक मुक्त कणों को बेअसर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में सहायता करते हैं. इसमें उच्च मात्रा में आहार फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है, तृप्ति को बढ़ावा देता है और शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में सहायता करता है.

इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी की उच्च मात्रा वाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को उत्तेजित करके, संक्रमण और रोंगों से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाकर प्रतिरक्षा कार्यक्रम का समर्थन करने में सहायता करती है.

 पाचन स्वास्थ्य को इम्प्रूव करता है

ड्रैगन फ्रूट में उपस्थित फाइबर सामग्री मल में मात्रा जोड़कर, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और कब्ज को रोककर पाचन में सहायता करती है. इसके अतिरिक्त ड्रैगन फ्रूट के प्रीबायोटिक गुण फायदेमंद आंत बैक्टीरिया को पोषण देने में सहायता कर सकते हैं, जिससे गट हेल्थ को समर्थन मिलता है.

हार्ट हेल्थ को बेहतर करता है

ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे हार्ट -हेल्थ पोषक तत्व होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके, रक्तचाप में सुधार और स्वस्थ रक्त वाहिका कार्य को बढ़ावा देकर दिल बीमारी के जोखिम को कम करने में सहायता कर सकते हैं.

हाइड्रेशन प्राप्त होता है

ड्रैगन फ्रूट में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो इसे हाइड्रेटिंग फल का विकल्प बनाता है, खासकर गर्म जलवायु में या शारीरिक गतिविधि के दौरान. अच्छी स्वास्थ्य और कल्याण के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है.

गुड फॉर स्किन हेल्थ

ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने, त्वचा की लचीलेपन में सुधार करने और यूवी विकिरण और पर्यावरण प्रदूषकों के कारण होने वाली समय से पहले उम्र बढ़ने से बचाने में सहायता कर सकते हैं.

वजन प्रबंधन में सहायता मिलती

अपनी कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री के कारण, ड्रैगन फ्रूट वजन घटाने या वजन प्रबंधन आहार के लिए एक सबसे बढ़िया और पौष्टिक अतिरिक्त हो सकता है. फाइबर समग्र कैलोरी सेवन को कम करके तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में सहायता करता है.

 

Related Articles

Back to top button