स्वास्थ्य

क्या चौथी और आखिरी स्टेज पर कैंसर को हराना संभव है…

Fourth Stage of Cancer : कैंसर अब लाइलाज रोग नहीं है. कैंसर को भी हराया जा सकता है. हालांकि जब बात कैंसर को हराने की होती है तो बोला जाता है कि कैंसर की चार में से पहली तीन हालत तक ही रोगी ठीक हो सकता है. चौथी स्टेज में आने के बाद रोगी नहीं बच पाता. हालांकि कुछ मामलों में चौथी स्टेज में भी कैंसर को हराया जा सकता है. इसके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैंसर शरीर के किसी हिस्से में हैं और यह कितना फैला है.

क्या है कैंसर

कैंसर किसी सेल के असामान्य ढंग से बढ़ने की रोग है. आमतौर पर हमारे शरीर की सेल्स कंट्रोल्ड ढंग से बढ़ती हैं और डीवाइड होती हैं. जब सामान्य सेल्स को हानि पहुंचता है, तो वे मर जाती हैं और उनकी स्थान हेल्दी से्ल्स ले लेती हैं. कैंसर में सेल्स के विकास को कंट्रोल करने वाले संकेत ठीक से काम नहीं करते हैं. कैंसर की सेल्स बढ़ती रहती हैं और जब कई गुना बढ़ जाती हैं तो ये कैंसर में बदल जाती हैं.

कैंसर की मुख्यत: 4 स्टेज होती हैं. जानें, इनके क्या मतलब हैं:
पहली और दूसरी स्टेज : इसे अर्ली स्टेज भी कहते हैं. इसमें टेस्ट से पता चल जाता है कि रोगी को कैंसर है या नहीं. दरअसल, कैंसर की कोशिकाएं दूसरी कोशिकाओं को हानि नहीं पहुंचा पाती हैं. और यदि दूसरी कोशिकाओं तक पहुंच भी जाती हैं तो उनकी गति बहुत तेज नहीं होती.
तीसरी स्टेज : इसे इंटरमीडिएट स्टेज कहते हैं. जब रोगी इस स्टेज में आ जाता है तो उसे कैंसर वाली स्थान पर बहुत तेज दर्द होता है. साथ ही उसका वजन भी तेजी से कम होता जाता है. इसमें कैंसर की कोशिकाएं बहुत तेजी से फैलती हैं और आसपास की कोशिकाओं को भी अपनी चपेट में ले लेती हैं. जहां कैंसर होता है, वहां ट्यूमर बन चुका होता है और यह बहुत बड़ा हो चुका होता है.
चौथी स्टेज : यह कैंसर की अंतिम हालत होती है. इसमें कैंसर काफी फैल चुका होता है और रोगी के ठीक होने की आसार बहुत कम होती है. यह इर्द-गिर्द के लिम्फ नोड्स में भी फैलता है. हालांकि यदि रोगी का उपचार ठीक ढंग से हो कैंसर को बढ़ने से रोका जा सकता है या फिर समाप्त भी किया जा सकता है.

एक्सपर्ट केयर की जरूरत

डॉक्टर्स के अनुसार कैंसर की चौथी स्टेज में एक्सपर्ट केयर की बहुत आवश्यकता होती है. इस स्टेज में रोगी का उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसर शरीर के किस हिस्से में हैं, रोगी की बात की हेल्थ कैसी है और उपचार के दौरान कैंसर को कोशिकाएं किस प्रकार से रिएक्ट करती हैं. चौथी स्टेज में उपचार इस प्रकार हो सकता है:

  • कैंसर की नयी कोशिकाओं को बढ़ने से रोकना या उनकी गति को कम कर देना.
  • मरीज के लक्षणों को कम करना.
  • जो भी लक्षण हैं, उन्हें कम करना.
  • लाइफ क्वॉलिटी को बढ़ना.

चौथी स्टेज में ये हैं उपचार के तरीके

  • कीमोथेरेपी
  • रेडिएशन थेरेपी
  • सर्जरी
  • इम्यूनोथेरेपी
  • टार्गेटेड थेरेपी

Related Articles

Back to top button