स्वास्थ्य

कोल्ड ड्रिंक और च्युइंग गम बन सकता है कैंसर का कारण, WHO ने जारी की चेतावनी

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,अगर आप भी डाइट कोक, आइसक्रीम और बबल गम के आदी हैं तो अब समय आ गया है कि इन चीजों से दूर रहें. क्योंकि एक जांच में उनके बारे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है रिसर्च में दावा किया गया है कि इन चीजों के सेवन से कैंसर जैसी घातक रोग का खतरा हो सकता है. दरअसल, सभी शीतल पेय और च्युइंग गम को मीठा करने के लिए उनमें कृत्रिम स्वीटनर ‘एस्पार्टेम’ मिलाया जाता है. एस्पार्टेम ही एकमात्र ऐसी चीज़ है जो शरीर में कैंसर का कारण बन सकती है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के इस अध्ययन के अनुसार, एस्पार्टेम एक कार्सिनोजेन है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं को ट्रिगर कर सकता है. यदि आप ऐसी चीज का सेवन कर रहे हैं, जिसमें एस्पार्टेम उपस्थित है, तो इसका साफ मतलब है कि आप कैंसर जैसी खतरनाक रोग का उपचार कर रहे हैं. एस्पार्टेम का व्यापक रूप से आहार कोक, आहार शीतल पेय और च्यूइंग गम में इस्तेमाल किया जाता है. एस्पार्टेम एक प्रकार का कृत्रिम स्वीटनर है जिसका इस्तेमाल मिठास बढ़ाने के लिए किया जाता है.

एस्पार्टेम में 200 गुना अधिक मिठास
‘इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर’ (आईएआरसी) का बोलना है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एस्पार्टेम से भरपूर चीजों का कितना सेवन कर रहे हैं. यदि आप कम मात्रा में भी इस कृत्रिम स्वीटनर का सेवन कर रहे हैं तो आप अपनी जीवन को खतरे में डाल रहे हैं. एस्पार्टेम स्वास्थ्य के लिए कितना घातक है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एस्पार्टेम दानेदार चीनी से 200 गुना अधिक मीठा होता है.

इन लोगों में कैंसर का खतरा अधिक होता है.
आईएआरसी 14 जुलाई को आधिकारिक तौर पर इसे कैंसरकारी घोषित करेगा. आपको बता दें कि एस्पार्टेम के असर को लेकर पिछले वर्ष फ्रांस में एक लाख से अधिक लोगों पर एक अध्ययन किया गया था. इस अध्ययन से पता चला कि जो लोग कृत्रिम मिठास का इस्तेमाल करते हैं उनमें कैंसर का खतरा अधिक होता है.

Related Articles

Back to top button