स्वास्थ्य

ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूरे करेंगी ये चीजें

ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के काम को बेहतर करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड एक तरह का पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है, जो शरीर के कई कामों के लिए जरुरी होता है. यह दिल और दिमाग दोनों को हेल्दी रखता है और सूजन को भी कम करता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड के फायदे

ओमेगा-3 फैटी एसिड लेने से दिमागी कमजोरी के जोखिम को कम कर सकते है और यह अवसाद और चिंता जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया जैसी सूजन संबंधी रोंगों को रोकते हैं. यह उम्र बढ़ने से जुड़ी आंखों की समस्याओं का खतरा भी कम करती है.

अलसी के बीज

अलसी में सबसे अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. आप इसे सरलता से डाइट में शामिल करें. अलसी को पीसकर स्मूदी, ओटमील या बेक्ड चीजों में डाल सकते हैं.

चिया सीड्स

चिया सीड्स भी ओमेगा-3 का बेहतरीन सॉर्स है, इसके साथ ही इनमें फाइबर और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है. इसे आप पानी में भिगोकर जैल जैसा बनाकर और फिर पुडिंग में इस्तेमाल कर सकते है या दही और सलाद में डाल सकते हैं.

अखरोट

अखरोट दिमाग के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अखरोट में  पर्याप्त मात्रा में ALA होता है और साथ ही इसमें प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाता है. इसे आप शाम के टाइम खा सकते हैं या फिर सलाद, ओटमील या बेक्ड चीजों में डाल सकते हैं.

हेम्प सीड्स

हेम्प सीड्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन का साधन होता हैं और इनमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड संतुलित अनुपात होता है. इन्हें सलाद, सूप या दही के ऊपर छिड़ककर पोषण बढ़ाया जा सकता है.

अल्गल ऑयल

अल्गल ऑयल सीधे शैवाल से प्राप्त है और यह EPA और DHA दोनों का एक शाकाहारी साधन है. यह सप्लीमेंट के रुप में यूज किया जाता है और इसका इस्तेमाल इन जरूरी फैटी एसिडों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है. यह उन लोगों के लिए जरुरी है जो शाकाहारी भोजन करते हैं.

Related Articles

Back to top button