स्वास्थ्य

उंगलियों में यह 5 लक्षण देता है गठिया का संकेत

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,गठिया एक बहुत ही आम परेशानी बन गई है. कम उम्र में ही लोग इस परेशानी से प्रभावित हो रहे हैं. इससे एक नहीं बल्कि शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं, जो कठिनाई का सबब बन जाता है. जानकारों के अनुसार, गठिया के लक्षण उंगलियों पर साफ दिखाई देते हैं. यदि इसकी पहचान हो जाए तो समय रहते इस परेशानी से निपटा जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि उंगलियों पर गठिया के कौन से लक्षण दिखाई देते हैं…

1. उंगलियों से काम करने में दिक्कत

आजकल मोबाइल, लैपटॉप के आने से ज्यादातर काम उंगलियों से ही हो रहे हैं. इसके अतिरिक्त खाना खाने, किसी चीज को पकड़ने और दूसरे कामों में उंगलियां अहम किरदार निभाती हैं. यदि उंगलियां ठीक से काम नहीं कर रही हैं और काम करने में परेशानी हो रही है तो ये गठिया के लक्षण हो सकते हैं.

2. उंगलियों में दर्द
गठिया होने पर उंगलियों में काफी दर्द होता है. मुख्य रूप से उंगलियों के जोड़ों में दर्द होना काफी आम बात है. मुट्ठी बंद करने में भी काफी दर्द होता है. ऐसे में तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए.

3. अंगुलियों का सुन्न होना
जब गठिया होता है तो अंगुलियों में दर्द ही नहीं होता बल्कि वे सुन्न भी होने लगती हैं. इसके साथ ही झुनझुनी की परेशानी भी हो सकती है. ऐसे लक्षण दिखने पर बिना देर किए जानकारों से राय लेनी चाहिए.

4. अंगुलियों में सूजन
जब गठिया होता है तो अंगुलियों के आसपास सूजन की परेशानी हो सकती है. उनमें लालिमा दिखाई देने लगती है. ऐसे लक्षण दिखने पर बिना ढिलाई किए चिकित्सक के पास जाना चाहिए, ताकि समय रहते इस परेशानी को कम किया जा सके.

5. किसी चीज को पकड़ने में दिक्कत
गठिया में अंगुलियां बहुत अधिक प्रभावित होती हैं. ऐसे में अंगुलियों से किसी चीज को पकड़ने में काफी परेशानी होती है. यदि समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चलकर कठिनाई हो सकती है. इसलिए तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button