शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन आटों को अपनी डाइट में शामिल करें

शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन आटों को अपनी डाइट में शामिल करें

शुगर के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है, ताकि उनकी शुगर कंट्रोल में रहे और साथ ही शरीर को एनर्जी भी मिलती रहे। डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर के अलावा अन्य कई पोषक तत्वों को शामिल करने की सलाह दी जाती है। खाने में रोटी सबसे अहम चीज है। अगर यह ही शुगर बढ़ाने लगे तो तंदुरुस्त रहना मुश्किल होगा।

डायबिटीज के मरीजों के लिए आटे का चुनाव करना अक्सर मुश्किल हो सकता है। डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं, इस बात को लेकर कई डायबिटीज रोगियों में संशय रहता है। आपको बता दें कि कई तरह के आटे ऐसे हैं, जो शुगर को कंट्रोल रख सकते हैं, तो कुछ आटे आपका शुगर लेवल बढ़ा भी सकते हैं। हम आपको पांच तरह के आटे के बारे में बता रहे हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं।

जौ का आटा

जौ का आटा डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। जौ के आटे से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए भी ये काफी असरदार है। हफ्ते में कम से कम 2-3 दिन इस आटे का सेवन कर डायबिटीज रोगियों को फायदा हो सकता है।

बेसन

बेसन का इस्तेमाल अक्सर हम कड़ी-पकौड़ा बनाने और बेसन की चीजें बनाने में करते हैं। लेकिन अगर डायबिटीज का रोगी बेसन के आटे का सेवन करता है तो ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बेसन चने को पीसकर बनाया जाता है, इसलिए इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बेसन में घुलनशील फाइबर जैसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर के अवशोषण को धीमा कर सकता है।

कुट्टू का आटा

डायबिटीज के मरीजों को कुट्टू का आटा खाना चाहिए। कई अध्ययनों में सामने आया है कि डायबिटीज रोगी अगर कुट्टू के आटे को डाइट में शामिल करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिलती है।

राजगिरा का आटा

पोषक तत्वों से भरपूर राजगिरा का आटा डायबिटीज की रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। राजगिरा के आटे में हाई प्रोटीन, खनिज, विटामिन, और लिपिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। राजगिरा के आटे को डायबिटीज के मरीजों के खाने में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं।

रागी का आटा

रागी का आटा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह डायबिटीज से लड़ने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। फाइबर के गुणों से भरपूर रागी का आटा डायबिटीज की समस्या में काफी असरदार हो सकता है। इस आटे से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है, बल्कि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है। 


सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या से तो लगभग हर दूसरा व्यक्ति प्रभावित होता ही है। सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या गर्दन के हिस्से में जोड़ो को प्रभावित करती है। इस समस्या के कारण गर्दन में दर्द होने लगता है। सर्वाइकल की समस्या उम्र से सम्बंधित होती है जो उम्र के साथ-साथ सर्वाइकल स्पाइन की हड्डिया और कार्टिलेज कमजोर होने लगते है।

अगर आप भी सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द से बहुत परेशान है तो आप उस दर्द वाले हिस्से पर ठंडी या गर्म सिकाई कर सकते है।

गाय का घी काफी अच्छा और फायदेमंद माना जाता है। इसमें जोड़ो के दर्द को लुब्रीकेंट्स करने के गुण होते है और इसलिए ही ये सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द में भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

पद्मासन, ताडासन, पवनमुक्तासन, यष्टिकासन जैसे कुछ और भी कुछ योग है जो सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर भगा देते है.

अगर आप जड़ी- बूटियों के प्रयोग से सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करना चाहते है तो आपको हल्दी, अदरक, मेथी, अश्वगंधा और गुग्गुल जैसी जड़ी-बूटियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा।

आप गर्दन की एक्सेर्साइज़ करके भी सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या को दूर कर सकते है। इसके साथ ही जब भी आप कही बैठे तो हमेशा ही आरामदायक मुद्रा में बैठे इससे सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या खत्म हो सकती है।


सपना चौधरी का लेटेस्ट सॉन्ग 'स्लेट बरती' हुआ रिलीज, इंटरनेट पर मचा रहा है धमाल       क्या ऐश्वर्या राय ने मांगलिक दोष दूर करने के लिए अभिषेक से पहले की थी पेड़ से शादी?       ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ की एक्ट्रेस Charu का ग्लैमरस अवतार       Riya Sen ने सोशल मीडिया पर शेयर की बिकिनी बोल्ड तस्वीरें       मिस इंडिया रनर अप रहीं दीक्षा सिंह ने दिखाया हॉटनेस का जलवा, शेयर की फोटोज       कोरोना के दौरान घर पर ही हटाए चेहरे के अनचाहे बाल, दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा       महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स       चेहरे के कील-मुँहासे और पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स       अगर आप भी हैं साड़ी पहनने की शौकीन, तो इन तरीकों से लाएं परफेक्ट लुक       लड़कियों की स्किन के लिए भारी पड़ सकता है ज्यादा सेल्फी लेना       शादियों के सीजन इस तरह सजाएं अपने होंठ, ये लिपिस्टिक लगा देगी चार चाँद       लड़कियाँ गर्दन पर जमे मैल को साफ़ करने के लिए अपनाए ये उपाय       महिलाओं को अंडरवियर में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इस चीज का इस्तेमाल       अगर आपके बच्चे की भी है बिस्तर पर पेशाब करने की आदत तो ऐसे छुड़ाएं       शादीशुदा जोड़ों को को अपने शयनकक्ष में नहीं रखनी चाहिए ये चीजें       काले रंग के कुत्ते को रोटी खिलाने से दूर होता है दोष, लेकिन...       Suzuki Hayabusa का नया अवतार इस दिनांक को होगा लॉन्च, मूल्य       Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी       Ola Electric हिंदुस्तान में लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग सेटअप       दमदार ड्राइविंग रेंज के साथ महज 18 मिनट में होगी चार्ज, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर जुलाई मे होगी लॉन्च