क्या सच में कोरोना वायरस के खिलाफ 'रक्षा कवच' बन रहा है डेंगू?

क्या सच में कोरोना वायरस के खिलाफ 'रक्षा कवच' बन रहा है डेंगू?

ब्राजील में कोरोना वायरस के प्रकोप का विश्लेषण करने वाले एक नए अध्ययन में वायरस के प्रसार और डेंगू बुखार के पिछले प्रकोपों ​​के बीच एक लिंक पाया गया है, जो मच्छर से फैलने वाली बीमारी के संपर्क में आने पर कोविड-19 के खिलाफ कुछ स्तर तक प्रतिरक्षा प्रदान कर सकता है।

ड्यूक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मिगुएल निकोलेलिस, के नेतृत्व में हुआ ये अध्ययन अभी तक प्रकाशित नहीं किया गया है। इस शोध में कोरोना वायरस मामलों के भौगोलिक वितरण की तुलना 2019 और 2020 में डेंगू के प्रसार के साथ की गई।

अध्ययन में क्या पाया

प्रोफेसर निकोलेलिस ने पाया कि ऐसी जगहें जहां कोरोना वायरस संक्रमण दर कम था या धीमी गति से फैल रहा था, ये वही स्थान थे जहां इस साल या पिछले साल डेंगू ने भयानक रूप लिया था।  

इस अनोखी खोज ने एक ऐसी संभावना को जन्म दिया है जिससे पता चलता है कि डेंगू के फ्लेववायरस सेरोटाइप और SARS-CoV-2 के बीच एक प्रतिरक्षाविज्ञानी क्रॉस-रीएक्टिविटी है। अगर ये खोज सही निकलती है, तो इस परिकल्पना का मतलब यह हो सकता है कि डेंगू संक्रमण या एक प्रभावी और सुरक्षित डेंगू वैक्सीन कुछ स्तर तक "कोरोना वायरस के खिलाफ" सुरक्षा प्रदान कर सकती है।

डेंगू और कोविड-19 वायरस में रिश्ता 

निकोलिस ने बताया कि परिणाम विशेष रूप से दिलचस्प हैं क्योंकि पिछले अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों के रक्त में डेंगू एंटीबॉडी मौजूद होती हैं, वे लोग भी कोविड ​-19 एंटीबॉडी टेस्ट में सकारात्मक पाए जा सकते हैं, भले उन्हें कभी भी कोरोना वायरस संक्रमण न हुआ हो।

यह इस ओर इशारा करता है कि दोनों वायरस के बीच एक प्रतिरक्षाविज्ञानी क्रिया है, जिसकी किसी ने भी उम्मीद नहीं की थी, क्योंकि दोनों वायरस पूरी तरह से अलग परिवारों से हैं। निकोलिस ने ये भी कहा कि इस विषय पर अधिक अध्ययन की ज़रूरत है।


सौंफ के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान आप

सौंफ के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान आप

सौंफ आसानी से हर घर और रसोई में देखने को मिल जाती है। एक छोटी सी सौंफ मानव को कई बड़े फायदें दें सकती है। आज हम आपको इस लेख में सौंफ खाने से होने वाले फायदों की जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि एक छोटी सी सौंफ हमें क्या परिणाम दें सकती है ? सौंफ के सेवन से होते हैं ये फायदें....

- यदि महिलाओं को पीरियड अनियमित है, तो उन्हें सौंफ का सेवन करना चाहिए। गुड़ के साथ इसका सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होगा। 

- खाना खाने के बाद सौंफ खाना बेहद उत्तम माना गया है। सौंफ, बादाम और मिश्री को समान मात्रा में पीसकर इसका सेवन करें। 

- सौंफ का सेवन आंखों की रौशनी को भी बढ़ाता है। 

- त्वचा में चमक और शरीर के खून को साफ रखने के लिए सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।  

- मुंह की बदबू को भी सौंफ दूर करने का काम करती है। आज के समय में एक एक आम समस्या है। यदि आप भी मुंह की बदबू से परेशान है, तो इसके लिए आपको नियमित रूप से हर दिन कम से कम 3-4 बार सौंफ का सेवन करना होगा। आधा-आधा चम्मच सौंफ आप दिनभर में 3 से 4 बार खाएं। 

- पाचनतंत्र को मजबूत करने का काम भी सौंफ करती है। 

- सौंफ में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो कि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है।  

- सौंफ के सेवन से मानव शरीर का ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। सौंफ में पाया जाने वाला पोटैशियम खून में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है और इसके दुष्प्रभाव से मानव को बचाता है। 


इस एक्ट्रेस ने 'पॉरी' मीम को दिया योगा ट्विस्ट       मां अमृता सिंह के साथ अजमेर शरीफ दरगाह पहुंचीं सारा अली ख़ान, कहा...       इस फ़िल्म के नाम पर मत जाइए, सब्जेक्ट जानकर चौंक जाएंगे       इनफर्टिलिटी पर इमोशनल संदेश देता एक्ट्रेस मोना सिंह का वीडियो हुआ वायरल       Ameesha Patel पर लगा ढाई करोड़ रुपए गबन करने का आरोप       नियमित रूप से करें खजूर का सेवन फिर देखें इसका कमाल       सौंफ के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान आप       हर किसी को करना चाहिए गर्म पानी का सेवन       सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय       दुबलेपन से परेशान है तो, इन नेचुरल तरीको से बढ़ाया जा सकता है वजन       जानिए, अचार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?       मिनटों में दूर होगा सिरदर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय       हर महिला को पता होनी चाहिए इस बीमारी से जुड़ी यह जानकारी       शरीर को कई गंभीर बीमारी से लड़ने की शक्ति देता हैं बेर       कैंसर के खतरे को कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी       कप्तान विराट कोहली ने ऐसे किया बचाव, धूल उड़ती पिच पर टिक नहीं पाए बल्लेबाज       16 चौके व 2 छक्कों की मदद से बनाए 115 रन, प्रियम गर्ग ने अपनी टीम के लिए लगाया शतक       Road Safety World Series 2021 में इंग्लैंड की टीम की कप्तानी करेगा ये दिग्गज       क्रिकेट करियर में 972 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज ने की संन्यास की घोषणा       दो विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी यूसुफ पठान ने लिया संन्यास