क्या महामारी के दौरान वज़न बढ़ गया है? प्राकृतिक तरीके से ऐसे घटाएं चर्बी

क्या महामारी के दौरान वज़न बढ़ गया है? प्राकृतिक तरीके से ऐसे घटाएं चर्बी

कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को धीमा करने के लिए दुनियाभर में लॉकडाउन लगाया गया था। जिसकी वजह से लोग 4-5 महीनों तक घर से बाहर कम से कम निकले। ज़ाहिर है इस दौरान वर्कआउट कम और घर पर बैठकर खाना ज़्यादा हुआ, जिससे सभी का वज़न बढ़ा है। अगर कोरोना वायरस महामारी के दौरान आपका वज़न बढ़ गया है, तो परेशान न हों आप अकेले नहीं हैं। इस साल वज़न बढ़ने को सीधे तौर पर लॉकडाउन और क्वारेंटीन का साइड-इफेक्ट माना जा रहा है। 

आइए जानें प्राकृतिक तरीकों से कैसे वज़न को घटाया जा सकता है।

तनाव को दूर रखें

क्या आप जानते हैं कि तनाव से पेट की चर्बी बढ़ती है? जब एक व्यक्ति तनाव में होता है, तो उसका शरीर कोर्टीसोल नाम का हार्मोन छोड़ता है, जो तनाव को निंयत्रित करने में शरीर की मदद करता है। हालांकि, साथ ही ये हार्मोन पेट के आसपास की चर्बी को जमा करने का भी ज़िम्मेदार होता है। जिसकी वजह से कमर का साइज़ बढ़ने लगता है। इसके अलावा लोग तनाव में ज़्यादा खाने भी लगते हैं। जिसे स्ट्रेस ईटिंग कहा जाता है। ज़ाहिर है इससे भी वज़न बढ़ता है।

अगर आप भी इस दौरान तनाव महसूस कर रहे हैं, तो इसे दूर करने के लिए योग और ध्यान की मदद लें। सरल तरीके से सांस लेने से भी मन शांत होता है और साथ ही शरीर को भी आराम पहुंचता है। योग में वज्रासन और कापालभाती, जो ऐसे आसन हैं, जो पाचन क्रिया को मज़बूत करने के साथ पेट के आसपास की चर्बी को घटाने में मदद करते हैं।  

घर का बना खाना खाएं

हम सभी को घर के खाने की तुलना में बाहर का खाना ज़्यादा स्वादिष्ट और मज़ेदार लगता है। लेकिन बाहर का खाना न सिर्फ आपकी जेब हल्की करता है, बल्कि सेहत को भी नुकासन पहुंचाता है। घर पर बना खाना भी वज़न घटाने में काफी हद तक मदद करता है।

वज़न को नियंत्रण में रखने के लिए खाने में इन दो चीज़ों का इस्तेमाल करें:

वर्जिन नारियल का तेल: ये तेल वज़न घटाने या नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है। इसके दो चम्मच रोज़ाना लें। इसे खाने में मिलाने के साथ-साथ सलाद, स्मूदी या फिर मीठे में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

सेब का सिरका: सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर प्राकृतिक तरीके से वज़न घटाने में मदद करता है। रोज़ाना एक ग्लास पानी के साथ 10 एमएल सेब के सिरके को लेने से पेट की चर्बी के साथ वज़न भी कम होता है।

दालचीनी: दालचीनी हर भारतीय किचन में आसानी से पाई जाती है। दालचीनी भूख को कम करने के साथ मेटाबॉलिज़म को बढ़ाने का काम करती है। आप दालचीनी, अदरक, शहद और नींबू को मिलाकर ड्रिंक बना सकते हैं, जो वज़न कम करने में मदद करती है। 

नमक, चीनी और परिष्कृत भोजन को कम करें

ज़रूरत से ज़्यादा नमक शरीर में पानी के वज़न को बढ़ाता है, जिसकी वजह से पेट से चर्बी कम होना मुश्किल हो जाता है। ऐसे ही, चाय, कॉफी, जूस या स्मूदी में चीनी मिलाने से भी वज़न बढ़ता है। परिष्कृत भोजन कई स्तर के प्रोसेस से गुज़रता है, जो भोजन के पोषण मूल्य को कम करता है। 

वर्कआउट

एक अच्छी लाइफस्टाइल के लिए रोज़ाना किसी भी तरह का वर्कआउट ज़रूरी है। सिर्फ अच्छा और सेहतमंद खाने से पेट की चर्बी कम नहीं होगी। आप ज़ुम्बा, तैराकी, साइकलिंग या फिर दूसरे तरह के कार्डियो वर्कआउट चुन सकते हैं। 

अच्छी नींद भी है ज़रूरी

जब बात आती है वज़न घटाने की, तो आमतौर पर नींद को ज़्यादा एहमियत नहीं दी जाती। जबकि सेहतमंद खाना, वर्कआउट की तरह नींद भी उतनी ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नींद पूरी न होने से आप थका हुआ महसूस करेंगे, भूख ज़्यादा लगेगी और मेटाबॉलिज़म भी कमज़ोर हो जाता है। इसलिए रोज़ाना 7 से 8 घंटे सोना बेहद ज़रूरी है।


सौंफ के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान आप

सौंफ के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान आप

सौंफ आसानी से हर घर और रसोई में देखने को मिल जाती है। एक छोटी सी सौंफ मानव को कई बड़े फायदें दें सकती है। आज हम आपको इस लेख में सौंफ खाने से होने वाले फायदों की जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि एक छोटी सी सौंफ हमें क्या परिणाम दें सकती है ? सौंफ के सेवन से होते हैं ये फायदें....

- यदि महिलाओं को पीरियड अनियमित है, तो उन्हें सौंफ का सेवन करना चाहिए। गुड़ के साथ इसका सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होगा। 

- खाना खाने के बाद सौंफ खाना बेहद उत्तम माना गया है। सौंफ, बादाम और मिश्री को समान मात्रा में पीसकर इसका सेवन करें। 

- सौंफ का सेवन आंखों की रौशनी को भी बढ़ाता है। 

- त्वचा में चमक और शरीर के खून को साफ रखने के लिए सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।  

- मुंह की बदबू को भी सौंफ दूर करने का काम करती है। आज के समय में एक एक आम समस्या है। यदि आप भी मुंह की बदबू से परेशान है, तो इसके लिए आपको नियमित रूप से हर दिन कम से कम 3-4 बार सौंफ का सेवन करना होगा। आधा-आधा चम्मच सौंफ आप दिनभर में 3 से 4 बार खाएं। 

- पाचनतंत्र को मजबूत करने का काम भी सौंफ करती है। 

- सौंफ में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो कि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है।  

- सौंफ के सेवन से मानव शरीर का ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। सौंफ में पाया जाने वाला पोटैशियम खून में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है और इसके दुष्प्रभाव से मानव को बचाता है। 


इस एक्ट्रेस ने 'पॉरी' मीम को दिया योगा ट्विस्ट       मां अमृता सिंह के साथ अजमेर शरीफ दरगाह पहुंचीं सारा अली ख़ान, कहा...       इस फ़िल्म के नाम पर मत जाइए, सब्जेक्ट जानकर चौंक जाएंगे       इनफर्टिलिटी पर इमोशनल संदेश देता एक्ट्रेस मोना सिंह का वीडियो हुआ वायरल       Ameesha Patel पर लगा ढाई करोड़ रुपए गबन करने का आरोप       नियमित रूप से करें खजूर का सेवन फिर देखें इसका कमाल       सौंफ के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान आप       हर किसी को करना चाहिए गर्म पानी का सेवन       सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय       दुबलेपन से परेशान है तो, इन नेचुरल तरीको से बढ़ाया जा सकता है वजन       जानिए, अचार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?       मिनटों में दूर होगा सिरदर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय       हर महिला को पता होनी चाहिए इस बीमारी से जुड़ी यह जानकारी       शरीर को कई गंभीर बीमारी से लड़ने की शक्ति देता हैं बेर       कैंसर के खतरे को कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी       कप्तान विराट कोहली ने ऐसे किया बचाव, धूल उड़ती पिच पर टिक नहीं पाए बल्लेबाज       16 चौके व 2 छक्कों की मदद से बनाए 115 रन, प्रियम गर्ग ने अपनी टीम के लिए लगाया शतक       Road Safety World Series 2021 में इंग्लैंड की टीम की कप्तानी करेगा ये दिग्गज       क्रिकेट करियर में 972 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज ने की संन्यास की घोषणा       दो विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी यूसुफ पठान ने लिया संन्यास