एक्सपर्ट से जानें, कार्ब्स को उपवास में लेना है कितना सही और किस रेसिपी में मिलेगी इसकी भरपूर मात्रा

एक्सपर्ट से जानें, कार्ब्स को उपवास में लेना है कितना सही और किस रेसिपी में मिलेगी इसकी भरपूर मात्रा

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व स्त्रोत है, जो न केवल मांसपेशियों और मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करता है, बल्कि आहार में सही प्रकार के कार्ब्स का उपयोग करने से प्रभावी रूप से वजन कम करने और फिटनेस लक्ष्यों में तेजी़ लाने में मदद मिल सकती है। दो प्रकार के कार्ब्स होते हैं- स्लो और फास्ट कार्ब्स। यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर निर्भर करता है (जिस दर से ग्लूकोज़ स्त्राव की तुलना में कार्ब्स को पचाता है)। फास्ट कार्ब्स में उच्च जीआई होता है और बहुत ज्यादा गति से ऊर्जा जारी करता है। इससे आप अक्सर भूख महसूस करते हैं। इनमें ब्रेड, शक्कर, स्टार्च वाली सब्जियां, फलों के रस आदि जैसे प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ शामिल हैं। इसकी तुलना में स्लो कार्ब्स में जीआई कम होता है और शरीर मे धीरे-धीरे ऊर्जा जारी करता है, जो एनर्जेटिक बनाए रखता है क्योंकि इसमे फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है।

कुछ इस तरह शामिल करें कार्ब्स

जाहिर है आप उपवास कर रहे हैं तो सामान्य दिनों की अपेक्षा कम ही भोजन करेंगे। ऐसे में आपको ऑड टाइमिंग में भूख लगना वाज़िब है। अगर आप स्लो कार्ब्स लेते हैं तो यह आपको दिनभर स्ट्रेंथ देगा क्योंकि यह पचने में सहायक है। आलू और साबुदाना के साथ अन्य रेशेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी, टमाटर, शिमला मिर्च, लौकी को शामिल करें। बकव्हीट यानि कुट्टू में कार्ब्स और प्रोटीन का शानदार कॉम्बिनेशन है। इसमें बी-12, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, कॉपर और मैग्नीज़ है। कुट्टू की पूरियां बनाने के बजाय चपाती बनाकर खाएं, ज्यादा फायदा मिलेगा। व्रत वाले चावल पचाने में बेहद आसान होते हैं। यह ऊर्जा प्रदान करते हैं। आलू के चिप्स के बजाय भूने हुए मखाने/बेक्ड चिप्स, भुनी मूंगफली का सेवन किया जा सकता है।

कुट्टू का ढोकला

कार्ब्स के लिए इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता, तो ट्राई कर देखें।

सामग्री

1 कप कुट्टू का आटा, 1/2 कप खट्टा दही, 1/4 टीस्पून अदरक का पेस्ट, स्वादानुसार सेंधा नमक, 1 टेबलस्पून ताजा धनिया, 1 बारीक कटी हरी मिर्च

विधि

एक बोल में कुट्टू का आटा लें। इसमें दही, सेंधा नमक और अदरक का पेस्ट मिलाएं। आधे कप पानी के साथ मिलाएं। इसे ढककर कम से कम 4 से 5 घंटे के लिए रख दें। अब इसमें हरी मिर्च डालकर मिलाएं। घोल को स्टीम करने के लिए ग्रीस लगी थाली पर डालें। ऊपर से ताजा कटा हुआ धनिया छिड़कें। स्टीम करें।

करीब 10-12 मिनट के लिए स्टीम दें या जब तक कि ढोकला पक नहीं जाता। टुकड़ों में काटें। हरी चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें।


सौंफ के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान आप

सौंफ के ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान आप

सौंफ आसानी से हर घर और रसोई में देखने को मिल जाती है। एक छोटी सी सौंफ मानव को कई बड़े फायदें दें सकती है। आज हम आपको इस लेख में सौंफ खाने से होने वाले फायदों की जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि एक छोटी सी सौंफ हमें क्या परिणाम दें सकती है ? सौंफ के सेवन से होते हैं ये फायदें....

- यदि महिलाओं को पीरियड अनियमित है, तो उन्हें सौंफ का सेवन करना चाहिए। गुड़ के साथ इसका सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होगा। 

- खाना खाने के बाद सौंफ खाना बेहद उत्तम माना गया है। सौंफ, बादाम और मिश्री को समान मात्रा में पीसकर इसका सेवन करें। 

- सौंफ का सेवन आंखों की रौशनी को भी बढ़ाता है। 

- त्वचा में चमक और शरीर के खून को साफ रखने के लिए सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।  

- मुंह की बदबू को भी सौंफ दूर करने का काम करती है। आज के समय में एक एक आम समस्या है। यदि आप भी मुंह की बदबू से परेशान है, तो इसके लिए आपको नियमित रूप से हर दिन कम से कम 3-4 बार सौंफ का सेवन करना होगा। आधा-आधा चम्मच सौंफ आप दिनभर में 3 से 4 बार खाएं। 

- पाचनतंत्र को मजबूत करने का काम भी सौंफ करती है। 

- सौंफ में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो कि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है।  

- सौंफ के सेवन से मानव शरीर का ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। सौंफ में पाया जाने वाला पोटैशियम खून में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है और इसके दुष्प्रभाव से मानव को बचाता है। 


जानिए, अचार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?       मिनटों में दूर होगा सिरदर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय       हर महिला को पता होनी चाहिए इस बीमारी से जुड़ी यह जानकारी       शरीर को कई गंभीर बीमारी से लड़ने की शक्ति देता हैं बेर       कैंसर के खतरे को कम करने से लेकर आंखों को स्वस्थ रखने में कारगर है रास्पबेरी       कप्तान विराट कोहली ने ऐसे किया बचाव, धूल उड़ती पिच पर टिक नहीं पाए बल्लेबाज       16 चौके व 2 छक्कों की मदद से बनाए 115 रन, प्रियम गर्ग ने अपनी टीम के लिए लगाया शतक       Road Safety World Series 2021 में इंग्लैंड की टीम की कप्तानी करेगा ये दिग्गज       क्रिकेट करियर में 972 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज ने की संन्यास की घोषणा       दो विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी यूसुफ पठान ने लिया संन्यास       डीजल-पेट्रोल मूल्य वृद्वि के खिलाफ  कांग्रेस का मशाल जुलूस       ग्रिजली विद्यालय में ऑनलाइन सीसीए के तहत कार्यक्रम आयोजित       डिजिटल डिवाइस के माध्यम से छात्र-छात्राओं कराया जायेगा पठन-पाठन, जिले के 25 हाई स्कूल में स्मार्ट क्लास की स्थापना       Sidharth Shukla से एक यूजर ने कहा, 'शहनाज गिल के साथ फ्रेंडशिप पड़ रही हैं महंगी'       Priya Prakash Varrier Video: शूटिंग के दौरान प्रिया प्रकाश वारियर हुईं हादसे का शिकार       OTT Platform Guidelines: 'सेक्रेड गेम्स 2' से लेकर 'तांडव' तक, इन वेब सीरीज पर मचा बवाल       कैंसर के इलाज करा रहीं राखी सावंत की मां का अस्पताल से इमोशनल वीडियो आया सामने       Lisa Haydon तीसरी बार बनने जा रही हैं मां, बेबी बम्प के साथ किया डांस       सहवाग ने इग्लैंड के बल्लेबाजों को किया ट्रोल, राहुल गांधी का ये वीडियो किया शेयर       सपा पर बरसे CM योगी, यहां गर्मी दिखाने की जरूरत नहीं