स्वास्थ्य

इन खाद्य पदार्थों से किडनी को करे डिटॉक्स

डिटॉक्स फूड: किडनी शरीर के लिए फिल्टर का काम करती है. किडनी शरीर को साफ करती है और अशुद्धियों को बाहर निकालती है. इसलिए महत्वपूर्ण है कि किडनी भी अच्छे से काम करें. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आहार में कुछ चीजें ली जा सकती हैं. किडनी खराब होने पर शरीर में गंदगी जमा होने लगती है. यदि किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है तो शरीर में पानी भरने लगता है और शरीर में सूजन आ जाती है

किडनी खराब होने पर रात में बार-बार पेशाब जाना पड़ता है, पेशाब का रंग बदल जाता है, पेशाब में झाग आता है, पैर सूज जाते हैं और शरीर भी सूज जाता है. किडनी खराब होने पर ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं. लेकिन आप अपने दैनिक आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके किडनी को डिटॉक्सिफाई करके किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो किडनी को डिटॉक्सीफाई करते हैं.

यह भोजन किडनी को डिटॉक्सिफाई करता है 

-अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. यदि पर्याप्त पानी शरीर में प्रवेश करता है, तो यह किडनी को शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करेगा. डॉक्टरों का बोलना है कि एक स्वस्थ आदमी को दिन में आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए.

– नींबू पानी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो किडनी में पथरी होने से बचाता है. यह किडनी को भी डिटॉक्सीफाई करता है.

– क्रैनबेरी किडनी के लिए भी लाभ वाला होती है. ट्रेन बेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और किडनी को साफ करने में सहायता करती है.

– पोषक तत्वों से भरपूर पालक किडनी के लिए अच्छा होता है. इसमें उपस्थित मैग्नीशियम और खनिज किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

-लहसुन, अदरक और हल्दी भी किडनी को डिटॉक्सीफाई करने का काम करते हैं. इन तीन चीजों को दैनिक आहार में शामिल करने से किडनी स्वस्थ रहती है.

– सेब किडनी को स्वस्थ रखने में भी सहायता करता है. सेब में फाइबर होता है जो किडनी को डिटॉक्सिफाई करता है.

– यहां बताई गई सभी चीजों को दैनिक आहार में शामिल करने से किडनी प्राकृतिक रूप से साफ रहती है और फिल्टरेशन पावर भी बढ़ती है. परिणामस्वरूप, शरीर का संपूर्ण स्वास्थ्य अच्छा रहता है.

Related Articles

Back to top button