शम्मी कपूर ने बोला था इस अभिनेत्री को सनकी, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा की...

शम्मी कपूर ने बोला था इस अभिनेत्री को सनकी, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा की...

दिग्गज अभिनेता शम्मी कपूर एक ऐसे कलाकार थे जिन्हें उनके अभिनय के साथ-साथ उनके चार्म और डांस के लिए भी लोग बहुत पसंद करते थे। हालांकि शुरुआत में शमी कपूर को उनके करियर में अधिक सफलता नहीं मिली।

थस 

लेकिन जब सफलता ने उनके कदम चूमे तो शम्मी कपूर ने कभी भी पीछे पलट कर नहीं देखा। शम्मी कपूर का पूरा नाम शमशेर राज कपूर था। उनका जन्म 21 अक्टूबर 1931 को मुंबई के अंजिक्य अस्पताल में हुआ था। फिल्मों में अपने डेब्यू से पहले ही उन्होंने अभिनेत्री नूतन के साथ ‘लैला मजनू’ में काम किया। शम्मी कपूर का फिल्मों में अपना एक स्टाइल था।

उनका मानना था कि अभिनय खुदा की देन है। उनका मानना था कि अच्छे लुक्स के साथ-साथ आपमें प्रतिभा भी होनी चाहिए। शम्मी कपूर ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया और अपने अभिनय से लोगों के दिलों में एक अलग जगह बनाई। लेकिन उन्होंने उस दौर की एक अभिनेत्री को कुछ ऐसा कह दिया था जो विवाद का कारण बना था।

जब कल्पना ने फिल्मों में काम करना शुरू तो उन्होंने एक फिल्म में मधुबाला जो उस वक्त सुपरस्टार डी थी को रिप्लेस कर दिया था। हालांकि यह फिल्म कुछ खास नहीं चली थी लेकिन मधुबाला को किसी फिल्म में रिप्लेस करना, ये बड़ी बात थी। ‘प्रोफेसर’ कल्पना की तीसरी फिल्म थी जो सुपरहिट हुई थी। शम्मी कपूर के साथ इतनी बड़ी हिट देने के बावजूद जब डायरेक्टर्स ने फिर से शम्मी कपूर और कल्पना की जोड़ी बनानी चाही तो शम्मी कपूर ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया। शम्मी कपूर का कहना था कि वो सनकी हैं। कल्पना को अपने 10 साल के करियर में सोलो फिल्में कम ही मिलीं।

शम्मी कपूर उस वक्त के पॉपुलर हीरो थे। उनके कल्पना को सनकी कहने के बाद से कई अभिनेताओं ने उनके साथ काम करने से मना कर दिया। डायरेक्टर्स भी उन्हें अपनी फिल्म में लेने से कतराने लगे। कल्पना फिर से मशहूर होना चाहती थीं। लेकिन अपने गिरते करियर को देखकर वो तनाव में रहने लगीं । इसी बीच उनकी ज़िंदगी न में लेखक सचिन भौमिक आ गए । कल्पना ने सचिन भौमिक से शादी कर ली। शादी के बाद वो फिल्मों से दूर हो गईं। लेकिन उनकी शादी ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाई। जल्द ही दोनों अलग हो गए । 1967 में कल्पना ने नेवी ऑफिसर से शादी की। दोनों के बेटी प्रीति भी हुई। कल्पना के पति की ज्यादा कमाई नहीं थी। कल्पना ने अपने इंटरव्यू में कहा था कि उनके ससुर उन्हें धमकाते थे। कहते थे कि अपना बंगला मेरे बेटे के नाम कर दो।

शम्मी कपूर ने 60 से 70 की दशक के बीच जंगली, जानवर, प्रोफेसर, कश्मीर की कली सहित दर्जनों गोल्डेन जुबली फिल्मों में यादगार भूमिका निभाई। सदाबहार अभिनेता शम्मी कपूर हर दिल अजीज थे। आज वह हमारे बीच तो नहीं हैं पर उनकी यादें और शैली हमेशा हमारे बीच ही रहेगी।


सुनील दर्शन अपनी इस फिल्म के कॉपीराइट उल्लंघन पर सुंदर पिचाई के खिलाफ दर्ज कराई FIR

सुनील दर्शन अपनी इस फिल्म के कॉपीराइट उल्लंघन पर सुंदर पिचाई के खिलाफ दर्ज कराई FIR

सुनील दर्शन (Suneel Darshan FIR against Sundar Pichai and Google) ने अपनी फिल्म एक हसीना थी एक दीवाना था के कॉपीराइट उल्लंघन के मामले में गूगल (Google) और इसके सीईओ सुंदर पिचाई के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज कराई है.

सुनील दर्शन अपने सभी कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. फिल्म निर्माता को समझौता करने में कोई दिक्कत नहीं है. सुनील दर्शन कहते हैं, मैं केवल अपने अधिकारों के लिए लड़ रहा हूं. कोई मेरे कॉन्टेंट का उपयोग कैसे कर सकता है, जिसका कॉपीराइट मेरे पास है, जिसे मैंने किसी को नहीं बेचा, किसी के साथ शेयर नहीं किया, मैंने फिल्म की पूरी वैल्यू गंवा दी है और उन्होंने ऐसा पहले भी किया है.