मनोरंजन

प्रकाश झा बनाएंगे दिवंगत प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की ये बायोपिक

मुंबई: पीवी नरसिम्हा राव भारत के ऐसे प्रधानमंत्री थे, जिन्हें आर्थिक सुधारों का जनक कहा जाता है। हालांकि कांग्रेस की वंशवादी राजनीति के कारण उन्हें इतिहास में वो जगह नहीं मिली जिसके वो वास्तविक हकदार थे। इतिहास के इस अन्याय को सही करने का वीड़ा अब निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा ने उठाया है।

खबर है कि प्रकाश झा नरसिम्हा राव की बायोपिक बनाएंगे जो वेब सीरीज की शक्ल में अहा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर दिखाया जाएगा। इस सीरीज का नाम होगा ‘हाफ लायन’। दिलचस्प बात ये है कि इसे कई भाषाओं में रिलीज किया जाएगा। ये बायोग्राफिकल ड्रामा विनय सीतापति की किताब पर आधारित है। फिल्म मेकर ने कहा कि पीवी नरसिम्हा राव की महानता यह थी कि उन्होंने कभी भी अपने द्वारा लाए गए आर्थिक सुधारों का श्रेय नहीं लिया, बल्कि इसका श्रेय वित्त मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पूर्व प्रधानमंत्रियों पंडित जवाहरलाल नेहरू, राजीव गांधी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को दिया।

‘गंगाजल’, ‘अपहरण’ और राजनीति जैसी शानदार फिल्में बना चुके प्रकाश झा का कहना है कि, ‘आज की जनरेशन के बहुत कम लोग पीवी नरसिम्हा राव के बारे में जानते हैं, जिन्होंने भारत को बदल दिया था। उन्हें उचित सम्मान मिलना ही चाहिए।’ झा के मुताबिक यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राव को उनका हक कभी नहीं दिया गया, लेकिन ये सीरीज उनके काम को सुर्खियों में लाएगी।

बता दें कि पीवी नरसिम्हा राव ने साल 1991 से 1996 तक भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया और उन्हें अपने कार्यकाल के दौरान देश में प्रमुख आर्थिक सुधारों का श्रेय दिया जाता है। खैर, अब तक कई पूर्व प्रधानमंत्रियों पर फिल्में और सीरीज बन चुकी हैं और उन सभी को दर्शकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है, तो अब देखते हैं कि पीवी नरसिम्हा राव की कहानी को कैसा रिस्पॉन्स मिलता है।

Related Articles

Back to top button