मनोरंजन

सेंसर के बोर्ड खिलाफ केस हारी रति पांडे की ये फिल्म

रति पांडे की आनें वाले भोजपुरी फिल्म ‘रंग दे बसंती’ अपने घोषणा के बाद से ही सुर्खियों में है. इसका शीर्षक आमिर खान की वर्ष 2006 की हिट फिल्म से लिया गया है. इसी को लेकर सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) ने मांग की थी कि भोजपुरी फिल्म के निर्माता फिल्म का शीर्षक बदलें. 18 मार्च 2024 को सेंसर बोर्ड और मेकर्स के बीच मुद्दे की सुनवाई बॉम्बे उच्च न्यायालय में हुई, जिसके बाद निर्माता रोशन सिंह न्यायालय के निर्णय से बहुत दुखी नजर आए.

बॉम्बे उच्च न्यायालय में हुई सुनवाई

कुछ दिन पहले सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) ने भोजपुरी फिल्म ‘रंग दे बसंती’ के निर्माताओं से फिल्म का शीर्षक बदलने की मांग की थी. रति पांडे अभिनीत भोजपुरी फिल्म 22 मार्च, 2024 को रिलीज होने वाली थी. निर्माताओं ने फिल्म का शीर्षक बदलने की सेंसर बोर्ड की मांग के आगे झुकने से इनकार कर दिया था. बाद में सीबीएफसी ने कुछ कट लगाए. 18 मार्च 2024 को सेंसर बोर्ड और मेकर्स के बीच प्रस्तावित कट्स को लेकर बॉम्बे उच्च न्यायालय में मुद्दे की सुनवाई हुई.

कोर्ट की फिल्म निर्माता को फटकार 

जानकारी के अनुसार, फिल्म निर्माता के साथ-साथ सेंसर बोर्ड ने भी न्यायालय के सामने अपनी दलील रखी. न्यायालय ने दोनों पक्षों को सुना और निर्णय लिया. बॉम्बे उच्च न्यायालय ने बोला कि मेकर्स रिवाइजिंग कमेटी को छोड़ कर सीधे उनके पास आ गए, जो ठीक प्रक्रिया नहीं है. निर्माताओं ने स्वयं को ठीक ठहराने की प्रयास की, उन्होंने कहा, ‘सेंसर बोर्ड के कारण हमें पहले ही देर हो चुकी थी. हमारे पास कोई विकल्प नहीं था क्योंकि फिल्म की रिलीज की तारीख 22 मार्च, 2024 थी, और जब तक, संशोधित समिति इसे देखती, हमें इसमें और देरी हो सकती थी. इसलिए, हमने सीधे न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है.

शीर्षक समेत रिलीज डेट में भी होगा बदलाव

दोनों पक्षों को सुनने के बाद न्यायालय ने निर्णय लिया और अब आदेश दिया है कि रिवाइजिंग कमेटी को काम में आना होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, रिवाइजिंग कमेटी को 10 दिनों में अपनी रिपोर्ट देने को बोला गया है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार निर्माता रोशन सिंह ने विकास की पुष्टि की और कहा, ‘मैंने शुक्रवार, 22 मार्च के लिए सिनेमाघर बुक किए थे, लेकिन अब मुझे बुकिंग रद्द करनी होगी.‘ रोशन ने आगे अपनी चिंता साझा करते हुए कहा, ‘समस्या यह है कि अब, मुझे जल्द ही रिलीज की तारीख नहीं दिख रही है. चुनाव निकट हैं, ईद भी है. मुझे लगता है कि मेरी फिल्म अब जल्द ही रिलीज नहीं होगी. जल्द से जल्द रिलीज की तारीख जून 2024 में होगी. अब इस देरी से मुझे लगभग 8 करोड़ रुपये का हानि होगा.

Related Articles

Back to top button