मनोरंजन

शाहरुख के साथ काम कर चुके हैं जेसन थाम, बोले…

‘झलक दिखला जा’, ‘नच बलिए’, ‘डीआईडी-4’, ‘डीआईडी सुपर मॉम’, ‘बूगी बूगी’ जैसे कई डांस रियलिटी शोज में बतौर कोरियोग्राफर काम करने के बाद जेसन थाम ‘दिल दोस्ती डांस’ शो सहित ‘हैप्पी न्यू ईयर’, ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’, ‘रॉकेट गैंग’ आदि फिल्में कर चुके हैं. उनकी हालिया स्ट्रीम हुई वेब सीरीज ‘रननीति’ है, जबकि अपकमिंग प्रोजेक्ट में ‘फॉर योर आईज ओनली’, ‘हनीमून फोटोग्राफर’, ‘स्पेशल अप्स’, ‘जिगरा’ आदि हैं. अपकमिंग प्रोजेक्ट सहित जर्नी के बारे में जेसन थाम ने मीडिया से खास वार्ता की.

मेरी पैदाइश यूएस की है, पला-बढ़ा दिल्ली में हूं और मेरे पूर्वज चाइना के थे. मुझे मुंबई आए 10 वर्ष हो गए. अपना करियर फाइनेंस और अकाउंटिंग से स्टार्ट किया था. दिल्ली में एक सीए फर्म में एक वर्ष काम किया. इसके बाद डांस में चला गया. ‘जस्ट डांस’ में भाग लिया.

इस शो के न्यायधीश ऋतिक रोशन, फराह खान और वैभवी मर्चेंट थे. यहां पर टॉप-12 से पहले आउट हो गया, पर यहीं से डांस को एक लेवल ऊपर ले जाने का निर्णय लिया. घर से इजाजत लेकर मुंबई आ गया. यहां एक कोरियोग्राफर दोस्त के साथ रहकर ‘झलक दिखला जा’, ‘नच बलिए’, ‘डीआईडी-4’, ‘डीआईडी सुपर मॉम’, ‘बूगी बूगी’ आदि डांस रियलिटी शोज में बतौर कोरियोग्राफर काम करने लगा. इसके साथ-साथ कई शोज के लिए ऑडिशन देने का सिलसिला जारी रहा.

पहला शो ‘दिल दोस्ती डांस’ मिला, जिसके लिए हाफ डांसर और हाफ अभिनेता चाहिए था. डांसर वाले पार्ट का ऑडिशन पहली बार में पास कर लिया, पर अभिनय वाले पार्ट के लिए 31 टेक दिया, क्योंकि मुझे अभिनय आती ही नहीं थी. एक हफ्ते बाद मुझे मॉक शूट के लिए बुलाया गया, उसमें भी 25 टेक देना पड़ा. इसमें सिलेक्ट हुआ और यहां से अभिनय जर्नी स्टार्ट हुई.

यह बात 2013-2014 की है. मुझे डांस जर्नी से अभिनय जर्नी को ट्रांसफर करने के लिए तीन वर्ष लगे. इसके बाद ‘हैप्पी न्यू ईयर’, ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’, ‘रॉकेट गैंग’, ‘रणनीति’ आदि में बतौर अभिनेता काम करता चला गया.

मेरे लुक के हिसाब से मुझे मेड रोल ऑफर होते थे

बेसिकली,मेरा लुक बहुत यूनिक है. यह ओरियंटल लुकिंग में जाता है, नार्थ ईस्टन में जाता है, इसलिए मुझे बड़े टेलर मेड रोल ऑफर होते थे. मुझे हीरो के दोस्त, भाई या ऑफिसर का भूमिका मिलता था, जिसे बड़ी शिद्दत से निभाता था. यही वजह है कि आज न केवल मुझे पॉवरफुल कैरेक्टर के लिए बुलाया जाता है, बल्कि मुझमें भारतीय फेस ढूंढते हैं.

मैंने अब तक 100 से अधिक कमर्शियल एड् फिल्में की हैं, उसमें मुझे बहुत सारे लीड रोल मिलते हैं. ओटीटी आने के बाद मेरे जैसे एक्टर्स के लिए दरवाजे खुल गए हैं. अभी सब लोग ऑडिशन के लिए बुलाते हैं. उनका बोलना है कि अभिनय अच्छी आनी चाहिए. मुझे किसी भी सिनेरियो में डालते हैं. मैं नीरज पांडे, बसंत बाला आदि के साथ काम करना चाहता था और यह सब अब मुझे काम के लिए रिकमंड करते हैं.

पापा को डर लगा रहता था कि मैं सुसाइड वगैरह न कर लूं

मैं आज तक रिजेक्शन लेता हूं. पूरी जर्नी का रिजेक्शन एक पार्ट है. रिजेक्शन को पत्थर की तरह लेता हूं, यह मुझे हिला नहीं पाता. रिजेक्शन से जीतते या सीखते हैं. मैं रिजेक्शन से सीखता हूं. अपडेट लेने के लिए कास्टिंग डायरेक्टर को केवल एक बार टेलीफोन करता हूं. हां, आरंभ में रिजेक्शन पाकर बहुत बुरा लगता था. ऐसा लगता था कि कहीं कुछ गलत कर रहा हूं. शायद वर्क इसलिए नहीं हो रहा है, क्योंकि लकी नहीं हूं. मुझे लगता है कि चीजें लक से नहीं, बल्कि हार्डवर्क से मिलती हैं.

शुरुआत में मैं बहुत डिप्रेशन में चला गया था. यह वर्ष 2016 से 2017 के बीच का दौर था, जहां पर डांस के लिए सबको इंकार कर दिया था और अभिनय के लिए किसी न किसी कारणवश बात बन नहीं रही थी. कई बार रिजेक्ट भी होता था. इस तरह लगभग एक वर्ष तक काम नहीं किया. मेरे लिए यह बहुत ही ब्रेक डाउन फेज था. ऐसे में तरह-तरह के ख्याल आते थे कि तू वापस लौट जा, शायद यह फील्ड तेरे लिए नहीं है. मैं धीरे-धीरे टूट रहा था. स्वयं भी अपने आपको कितना दिलासा देता!

लेकिन मोस्ट इपोर्टेंट फैक्टर मेरे पापा थे. पापा को मेरी सारी सिचुएशन के बारे में पता था. उन्होंने कहा कि देख बेटा! मैं तेरे पीछे खड़ा हूं. तुझे जो भी करना है, उसे अच्छी तरह से कर. तू डर मत. मम्मी-पापा हमेशा दिलासा दिलाते रहे कि तू सुसाइड वगैरह मत करना. ताज्जुब की बात है कि डैड से बात होने के एक हफ्ते के अंदर ‘संजीवनी-2’ सीरियल के लिए टेलीफोन आया और सिलेक्ट हो गया. खैर, यह माता-पिता का ही सपोर्ट रहा, जिससे यहां न केवल सोलजर की डटा रहा, बल्कि आगे बढ़ता गया.

शाहरुख से प्रोफेशनलिज्म और सोनाक्षी से सहजता सीखा

‘हैप्पी न्यू ईयर’ में शाहरुख खान के साथ काम करके प्रोफेशनलिज्म और ह्यूमैनिटी सीखा है. वे काम पर आते हैं, तब उनके बड़े इनपुट आते रहते हैं. ‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’ में सोनाक्षी सिन्हा, जिमी शेरगिल, पीयूष मिश्रा आदि से बहुत सीख मिली. जिमी शेरगिल के साथ ‘रणनीति’ शो में दोबारा काम किया, जो हाल में स्ट्रीम हुई है. जिमी से टाइमिंग पर डायलॉग डिलीवरी सीखा है. सोनाक्षी सिन्हा से सहजता सीखा. इतनी बड़ी स्टार होने के बावजूद वे अपने न्यूकमर को-एक्टर के साथ बड़ी सहजतापूर्ण बात करती हैं.

उनसे बात करके एक सेकंड के लिए भी नहीं लगा कि उनमें एटीट्यूड है. ‘रॉकेट गैंग’ को पहली बार बास्को मार्टिस डायरेक्ट कर रहे थे. इसकी शूटिंग के लिए हमारा तीन महीने का शेड्यूल था, पर इसे समाप्त करने के लिए हमें लगभग तीन वर्ष लगे. इसमें सबसे डरावनी बात यह रही कि फिल्म में एक्टिंग करने वाले बच्चे बड़े हो रहे थे. डायरेक्टर ने कहा कि पहले बच्चों का सीन समाप्त कर दो, उसके बाद आगे की शूटिंग करेंगे.

वेब सीरीज ‘रणनीति’ को लोगों ने सराहा

यह सीरीज पुलवामा अटैक और ऑपरेशन बालाकोट पर बेस्ड है. सीरीज को बहुत प्यार और बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. इसमें लारा दत्ता के साथ काम किया. उनके साथ एनर्जी मैच करने में डर लगता है. काम करने के दौरान उनसे बहुत अच्छे से परिचय हुआ. वहां से एक अलग ही जर्नी प्रारम्भ हुई. काम के दौरान कभी ऐसा लगा ही नहीं कि मिस यूनिवर्स से बात कर रहा हूं.

ऐसा लगा कि किसी 18-20 वर्ष की लड़की से बात कर रहा हूं, क्योंकि वे बड़ी फनी हैं. वे सीरियस चीज में भी हंसा देती हैं. उनका स्विच ऑन और स्विच ऑफ बहुत जबरदस्त है. उनका पॉजिटिव माइंड, पॉजिटिव एनर्जी, पॉजिटिव वाइब्स को देखकर बहुत कुछ सीखा. जिमी सर के बारे में क्या बताऊं. वे जिनको पसंद करते हैं, उसके काम पर नजर रखते हैं. वे कॉफी के बड़े शौकीन हैं. किसी चीज को लेकर उनकी टाइमिंग और ठहराव जो है, वह जबरदस्त है.

दीक्षा सोलनकर से सेट पर हो गया था प्यार

‘एजेंट राघव’ के सेट पर पहली बार हमारी मुलाकात हुई. उनकी सुंदरता और व्यवहार कुशलता देखकर मैं पहले ही दिन फिसल गया था. ताज्जुब की बात यह है कि वह किसी और को डेट कर रही थीं और मैं किसी और को डेट कर रहा था. लेकिन पहली मुलाकात में ही हम दोनों की नजरें क्लिक कर गई. दूसरे, तीसरे दिन ही हम लोग बाहर जाने लगे. चौथे, पांचवें दिन आई लव यू बोल दिया. यह सुनते ही दीक्षा ने कहा भी आप श्योर हैं. पक्का बोल रहे हैं. इसके बारे में थोड़ा सोच लीजिए. खैर, हमने डेट करना प्रारम्भ कर दिया. हमारा वर्ष 2018 में रोका हुआ 2021 में विवाह हो गई. अब हमारी विवाह को 2 वर्ष हो चुके हैं. हम खुशी-खुशी वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं.

अपकमिंग प्रोजेक्ट्स

मेरा एक बहुत ही बढ़िया शो ‘फॉर योर आईज ओनली’ ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर आएगा. यह शो फर्स्ट न्यूक्लियर टेस्टिंग ब्लास्ट के ऊपर बेस्ड है. इसमें प्रतीक गांधी, रजत कपूर आदि असेम्बल कास्ट है. बहुत बेहतरीन शो है. इसे बहुत अच्छी ढंग से शूट किया गया है.

दूसरा ‘हनीमून फोटोग्राफर’ नाम का शो है, जो जियो सिनेमा पर आएगा. यह बेसिकली थ्रिलर जोनर का शो है. इसमें मैं मजेशियन और पॉडकास्ट वाला बंदे के रोल में हूं. मेरे अपोजिट आशा नेगी हैं. इसे मुंबई और थाईलैंड में शूट किया गया है. इसकी शूटिंग में मुझे कम से कम 20 से 25 दिन लगे हैं. नीरज पांडे द्वारा निर्देशित एक शो ‘स्पेशल अप्स’ है. इसके अतिरिक्त आलिया भट्ट स्टारर ‘जिगरा’ फिल्म में उनके साथ दिखूंगा. यह फिल्म पोस्ट प्रोडक्शन में हैं.

Related Articles

Back to top button