मनोरंजन

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले देखें ये पांच बेहतरीन राजनीतिक फ़िल्में…

देश में इन दिनों लोकसभा चुनाव का माहौल है. लोकतंत्र का त्योहार मनाने की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. नेताओं के भाषणों का दौर जारी है प्रत्येक दिन नए-नए आरोप-प्रत्यारोप सुनने को मिल रहे हैं राष्ट्र की सभी सियासी पार्टियां चुनाव जीतने के लिए रणनीति बना रही हैं इस चुनावी मौसम के बीच हम आपको हिंदी की पांच बेहतरीन सियासी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं.

युवा
‘युवा’ बेहतरीन सियासी फिल्मों की लिस्ट में शामिल है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे कलकत्ता में एक पुल हादसा के बाद भिन्न-भिन्न पृष्ठभूमि के तीन लोग एक कहानी का हिस्सा बन जाते हैं और कैसे राजनीति का खेल प्रारम्भ होता है. इस फिल्म में अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, विवेक ओबेरॉय, करीना कपूर और ईशा देओल ने काम किया है. यह फिल्म वर्ष 2004 में रिलीज हुई थी. इसका निर्देशन मणिरत्नम ने किया था.

राजनीति
राजनीतिक फिल्मों की बात हो और प्रकाश झा की फिल्म ‘राजनीति’ का जिक्र न हो, ऐसा नामुमकिन है. ये फिल्म इसलिए भी खास है क्योंकि फिल्म के कुछ सीन राष्ट्र के नेताओं की जीवन से प्रेरित हैं. फिल्म की रिलीज से पहले ही कैटरीना कैफ के भूमिका की तुलना सोनिया गांधी से की जा रही थी इस बहुत बढ़िया फिल्म में अजय देवगन, नाना पाटेकर, रणबीर कपूर, कैटरीना कैफ, अर्जुन रामपाल, मनोज बाजपेयी और नसीरुद्दीन शाह नजर आये थे.

नायक
‘नायक’ फिल्म का निर्देशन एस. शंकर ने किया है. इस फिल्म में अनिल कपूर का भूमिका आज भी लोगों को याद है यह फिल्म वर्ष 2001 में रिलीज हुई थी. यह फिल्म एक पत्रकार की कहानी है जो एक दिन के लिए राजनीति में प्रवेश करता है. फिल्म इसी मामले पर आगे बढ़ती है कि सीएम की कुर्सी संभालने के बाद वह किस तरह प्रशासन में सुधार करते हैं और करप्शन के विरुद्ध जंग छेड़ते हैं इस फिल्म में अनिल कपूर के अतिरिक्त रानी मुखर्जी, अमरीश पुरी, जॉनी लीवर और परेश रावल ने भी काम किया था.

गुलाल
‘गुलाल’ एक सियासी फिल्म है, जिसके बारे में लोगों को बहुत धीरे-धीरे पता चला. हालांकि ये फिल्म वर्ष 2009 में रिलीज हुई थी लेकिन दर्शकों तक पहुंचने में इसे समय लगा यह फिल्म विद्यार्थी राजनीति पर आधारित है. इसका निर्देशन प्रसिद्ध डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने किया था. इस फिल्म में केके मेनन, राज सिंह चौधरी, पीयूष मिश्रा, अभिमन्यु सिंह और दीपक डोबरियाल जैसे कई कलाकारों ने अहम किरदार निभाई थी.

रक्तचरित्र
‘रक्तचरित्र’ की कहानी आंध्र प्रदेश के नेता रवि परिताला पर आधारित है. इसका निर्देशन राम गोपाल वर्मा ने किया था रवि परिताला टीडीपी के नेता हैं फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे विवेक ओबेरॉय का भूमिका अपने विरोधियों से बदला लेता है. यह फिल्म दो भागों में रिलीज हुई थी फिल्म में विवेक के अतिरिक्त अभिमन्यु सिंह, शत्रुघ्न सिन्हा, कोटा श्रीनिवास राव, सुशांत सिंह और राजेंद्र गुप्ता ने भी दमदार एक्टिंग किया है.

Related Articles

Back to top button