मनोरंजन

रत्ना पाठक को इस कॉमेडी शो ‘ से मिला जबरदस्त नेम फेम

रत्ना पाठक शाह आज 18 मार्च को अपना 67वां जन्मदिन इंकार रही हैं. 1983 में रिलीज हुई फिल्म ‘मंडी’ से मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वाली कद्दावर अदाकारा को एक्टिंग की दुनिया में 3 दशक से अधिक का समय हो चुका है. रत्ना पाठक के बेहतरनी एक्टिंग से तो हर कोई वाकिफ है. वहीं बहुत काम लोग जानते हैं कि अदाकारा को टीवी शो से भी खूब नेम फेम मिला है. रत्ना पाठक शाह को छोटे पर्दे से असल पहचान मिली है. टीवी की ‘माया साराभाई’ आज भी लोगों के बीच अपने कुछ बहुत बढ़िया ने भूमिका के लिए चर्चा में बनी रहती हैं. रत्ना पाठक की मां दीना पाठक भी हिंदी फिल्मों की कद्दावर अदाकारा थीं. रत्ना पाठक इंडस्ट्री की उन एक्ट्रेसेस में हैं, जिन्होंने स्टार किड होने के बावजूद भी अपनी दमदार अभिनय से एक अलग पहचान बनाई है.

माया साराभाई से बनाई पहचान

फिल्मों और सीरियल्स में अपने बेहतरीन किरदारों के लिए जानी जाती हैं. ‘गोलमाल 3’, ‘मिर्च मसाला’, ‘जाने तू या जाने ना’, ‘खूबसूरत’, ‘एक मैं और एक तू’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों का हिस्सा रह चुकीं भारतीय अदाकारा रत्ना को ‘फिल्मी चक्कर’, ‘इधर-उधर’ और ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ जैसे टीवी शो से काफी शोहरत मिली है. बता दें कि ‘इधर-उधर’ में रत्ना पाठक अपनी बहन सुप्रिया पाठक और मां दीना पाठक के साथ नजर आई थीं. रत्ना पाठक शाह ने अपने करियर के दौरान कई सीरियल में बहुत बढ़िया काम किया, लेकिन उन्हें पॉपुलर कॉमेडी शो ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ से जबरदस्त नेम फेम मिला.

इन बेहतरीन रोल से रत्ना पाठक ने जमाई धाक

रत्ना पाठक शाह इंडस्ट्री में टैलेंट की मिसाल हैं. आज बी लोग उनके कुछ पॉपुलर और धमाकेदार भूमिका को नहीं भील पाए हैं. आज भी छोटे पर्दे पर रत्ना पाठक शाह को ‘माया साराभाई’ के नाम से ही जाना जाता है, लेकिन इसके अतिरिक्त भी उनके कई ऐसे रोल्स है जो लोगों के दिल में अलग स्थान बनाए हुए हैं.

  • श्याम बेनेगल के निर्देशन में बनी फिल्म ‘मंडी’ से रत्ना पाठक में मालती का भूमिका निभाया था.
  • नसीरुद्दीन शाह के निर्देशन में बनी फिल्म ‘यूं होता तो क्या होता’ में रत्ना तारा के भूमिका में दिखी थीं.
  • अब्बास टायरवाला के निर्देशन में बनी फिल्म ‘जाने तू या जाने ना’ में रत्ना पाठक अदाकार इमरान खान की मां सावित्री राठौर के भूमिका में दिखीं.
  • सुजॉय घोष के निर्देशन में बनी फिल्म अलादीन में रत्ना पाठक मरजीना बनी थीं.
  • बॉलीवुड एक्शन डायरेक्शन रोहित शेट्टी की फिल्म ‘गोलमाल-3’ में रत्ना पाठक ने गीता के भूमिका में  मिथुन चक्रवर्ती की लवर का रोल किया था.
  • इमरान खान और करीना कपूर की रोमांटिक फिल्म ‘एक मैं और एक तू’ में रत्ना पाठक मिसेज कपूर के रोल में थीं.

नसीरुद्दीन शाह-रत्ना पाठक के बारे में

रत्ना पाठक को अंतिम बार ‘जयेशभाई जोरदार’ में देखा गया था. रत्ना पाठक की व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो वह नसीरुद्दीन शाह की पत्नी हैं. दोनों ने वर्ष 1982 में विवाह रचाई थी. कपल के दो बेटे इमाद और विवान हैं. रत्ना पाठक शाह और नसीरुद्दीन शाह की पहली मुलाकात ‘संभोग से संन्यास तक’ नाटक के दौरान हुई थी.

 

Related Articles

Back to top button