मनोरंजन

मिथुन चक्रवर्ती को कला के क्षेत्र में उनके विशेष योगदान के लिए पद्म भूषण से किया गया सम्मानित

दिग्गज मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री अदाकार मिथुन चक्रवर्ती को कला के क्षेत्र में उनके विशेष सहयोग के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है. 27 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने साल 2024 के पद्म पुरस्कार के लिए चुने गए लोगों को सम्मानित किया. इस वर्ष 25 जनवरी को सभी विजेताओं के नामों की घोषणा की गई. अब इन सभी को राष्ट्रपति मुर्मू ने सम्मानित किया है.

इस बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 5 लोगों को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 110 लोगों को पद्म श्री से सम्मानित किया है कार्यक्रम में पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह उपस्थित रहे.  इससे पहले पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, बिंदेश्वर पाठक और साउथ अभिनेता चिरंजीवी समेत 5 लोगों को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. इसके बाद अदाकार मिथुन चक्रवर्ती, गायिका उषा उत्थुप और सीताराम जिंदल समेत 17 लोगों को पद्म भूषण दिया गया. इसके अतिरिक्त बांग्लादेशी गायिका रेजवाना चौधरी बान्या को भी पद्मश्री मिला है.

मिथुन का फ़िल्मी करियर
आपको बता दें कि मिथुन चक्रवर्ती ने वर्ष 1977 में ‘मृगया’ से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था. इस फिल्म का निर्देशन मृणाल सेन ने किया था. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अदाकार के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. अभिनेता ने हिंदी सिनेमा में कई फिल्मों में काम किया जिनमें ‘डिस्को डांसर’, ‘फूल और अंगार’, ‘प्रेम पतिज्ञा’, ‘जल्लाद’ उनकी कुछ लोकप्रिय फिल्में हैं. पिछले वर्ष अभिनेता फिल्म ‘काबुलीवाला’ में नजर आए थे. वर्कफ्रंट की बात करें तो वह जल्द ही पॉपुलर फ्रेंचाइजी फिल्म ‘हाउसफुल 5’ में नजर आएंगे, जो अगले वर्ष सिनेमाघरों में रिलीज हो सकती है. ‘लाहौर 1947’ में भी नजर आएंगी. इस फिल्म में सनी देओल मुख्य किरदार में हैं और राजकुमार संतोषी इसके निर्देशक हैं.

Related Articles

Back to top button