मनोरंजन

‘बालिका वधू’ से 12th फेल तक… जानिए कैसे बने विक्रांत मैसी बॉलीवुड के सुपरस्टार

विधु विनोद चोपड़ा की ’12वीं फेल’ गजब की फिल्म है और उससे भी गजब है इस फिल्म में नजर आए एक्टर्स की एक्टिंग. फिल्म में लीड रोल में नजर आए अभिनेता विक्रांत मैसी के खूब तारीफें लूट रहे हैं. फिल्म क्रिटिक्टस से भी उन्हें लगातार सराहना मिली और यही वजह रही कि उन्हें फिल्मफेयर 2024 का बेस्ट अभिनेता क्रिटिक्स अवॉर्ड मिला. आज अभिनेता अपना जन्मदिन इंकार रहे हैं और वो 37 वर्ष के हो गए हैं. इस खास मौके पर हम अभिनेता के फिल्मी यात्रा के बारे में आपको बताएंगे कि कैसे अभिनेता ने टीवी के छोटे पर्दे से आरंभ की और अब मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री के दमदार अभिनेता बन गए हैं. ’12वीं फेल’ की कामयाबी से पहले ही विक्रांत मैसी ने कई ऐसे भूमिका निभाए, जिनको लोग आज भी याद करते हैं.

कैसा रहा विक्रांत का फिल्मी सफर

’12वीं फेल’ में अभिनेता विक्रांत मैसी ने मनोश शर्मा को हू-ब-हू पर्दे पर उतारने की कोशिश किया. अभिनेता की बहुत बढ़िया अभिनय लोगों को वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ में भी देखने को मिली थी. इस शो में उन्होंने बब्लू पंडित का अहम भूमिका निभाया था. वहीं दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘छपाक’ में भी उनके रोल की सराहना हुई. अभिनेता फिल्म में दीपिका के लव इंट्रेस्ट बने थे. एसिड अटैक सर्वाइवर के लिए काम करने वाले सोशल वर्कर के रोल में संजीदा और शांत नजर आए. अभिनेता के ये सभी रोल तो सीरियस थे, लेकिन अब आपको उनके रोमांटिक अंदाज के बारे में बताते हैं, जो ‘ब्रोकन बट ब्यूटीफुल’ में देखने को मिला. लोग इस सीरीज में दिखाए गए उनके भूमिका से काफी हद तक रिलेट कर पाए और आज भी इसके सीन्स पर आधारित रील्स सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं. ‘हसीन दिलरुबा’, ‘फॉरेंसिक’, ‘प्लस’, ’14 फेरे’ और ‘लव हॉस्टल’ जैसे कई प्रोजेक्ट्स में भी उनकी परफॉर्मेंस कमाल की रहीं, लेकिन इन्हें बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी नहीं मिल सकी.

14 वर्ष पहले प्रारम्भ की थी एक्टिंग

एक्टर ने 14 वर्ष पहले ही अपने करियर की बहुत बढ़िया आरंभ टीवी के छोटे पर्दे से की थी. उन्होंने शो ‘धूम मचाओ धूम’ में अमिर हसनैन का भूमिका निभाया था. ये शो अधिक चला नहीं, इसलिए इसके बारे में बातें भी कम ही होती हैं, लेकिन इसके ठीक एक वर्ष बाद 2008 में अभिनेता को टो बड़े ब्रेक मिले. एक तरफ उन्हें ‘बालिका वधू’ में कास्ट किया गया, वहीं दूसरी तरफ ‘धर्म वीर’ में उन्हें मौका मिला. ‘बालिका वधू’ में उनका भूमिका काफी हिट हुआ. वो शो में लीड रोल में तो नहीं थे, लेकिन उनका भूमिका सरल, सुलझा और लोगों का दिल जीतने वाला भूमिका था. अभिनेता के भूमिका का नाम ‘श्याम’ था. इस रोल में श्याम की विवाह लीड कैरेक्टर जगिया की बहन सुगना से होती है. सुगना पहले से ही विधवा होती है और पता चलता है कि वो प्रग्नेंट भी है. फिर भी श्याम उसे अपनाता है और रूढ़िवादी समाज में मिशाल पेश करता है. विक्रांत का ये रोल आइकॉनिक रहा. इस भूमिका को निभाते हुए विक्रांत की उम्र बस 23 वर्ष थी.

इन टीवी शोज में भी छोड़ी छाप

‘बालिका वधू’ के बाद अभिनेता की किस्मत चमक गई. उन्होंने ‘कबूल है’ में भी काम किया. उनके भूमिका का नाम अयान था, जो काफी कूल और अलग नजर आया. ‘बाबा ऐसो वर ढूंढो’ के मुर्ली बनकर भी विक्रांत ने खूब तारीफें लूटीं. उन्होंने भिन्न-भिन्न तरह के भूमिका निभाए और कभी टाइपकास्ट नहीं हुए. पंकज त्रिपाठी के साथ उन्होंने ‘मिर्जापुर’ के अतिरिक्त ‘क्रिमिनल जस्टिस’ में भी काम किया. इस सीरीज में भी अभिनेता की तारीफें हुईं. इन सभी किरदारों को करने के बाद अभिनेता के हाथ ’12वीं फेल’ लगी, जिसने उनकी वर्षों की मेहनत का ठीक फल दिया.

कुछ ऐसी ही पर्सनल लाइफ

एक्टर ने अपने हालिया साक्षात्कार में कहा कि कैसे उनके स्ट्रगल के दिनों में लोग उनसे दोस्ती नहीं करते थे. उनकी घर की हालत देख भी लोग उन्हें इग्नोर किया करते थे, लेकिन आज दौर बदल गया है और जो लोग अभिनेता को नहीं पूछते थे वो भी अब उनसे मिलना चाहते हैं. अभिनेता की व्यक्तिगत जीवन की बात करें, तो उनके परिवार में उनका एक बेबी और पत्नी शीतल ठाकुर हैं. अभिनेता का परिवार भारतीय सभ्यता की मिसाल पेश करता है. उनकी मां सिख हैं, पिता ईसाई, वहीं उनके भाई मुसलमान और पत्नी हिंदू हैं.

Related Articles

Back to top button