मनोरंजन

‘न एक्टिंग, न बीवी, सिर्फ इससे बेइंतहा मोहब्बत करते थे Irrfan Khan…

जो अपनी आंखों से सब कुछ कह दे वही सच्चा अभिनेता है. लेकिन कुछ लोगों में ये हुनर भी उपस्थित होता है इन्हीं में से एक थे इरफान खान, जिन्होंने मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री से लेकर हॉलीवुड तक अपनी अभिनय का लोहा मनवाया. बेशक अभिनेता दिखने में अधिक अच्छे नहीं थे, लेकिन उनकी अभिनय तुलना से परे थी मुसलमान परिवार में जन्मे इस अदाकार ने सिनेमाई पर्दे पर अपनी शख्सियत और एक्टिंग के दम पर लोगों के दिलों में स्वयं को जिंदा रखा है भले ही वह अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन अपने काम के जरिए वह हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे. आज अभिनेता की डेथ एनिवर्सरी (इरफान खान डेथ एनिवर्सरी) है, तो इस दिन उन्हें याद करते हुए आइए जानते हैं कुछ खास बातें.


टायर वर्कर का बेटा कैसे बना एक्टर?
इरफान खान ने मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री इंडस्ट्री से लेकर हॉलीवुड तक अपने काम से अपनी एक अलग पहचान बनाई अभिनेता का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान था. उनका जन्म एक मुसलमान परिवार में हुआ था, लेकिन फिर भी उन्होंने कभी मांस नहीं खाया. उनके पिता जागीरदार खान, जो एक टायर व्यापारी थे, अपने बेटे के बारे में बोला करते थे कि वह एक ब्राह्मण परिवार में पैदा हुआ था.

इरफान खान की अभिनय की बारीकियों पर गौर करें तो ऐसा लगता है कि उन्हें बचपन से ही इसका शौक रहा होगा, तभी तो वह इतने शौकीन कलाकार हैं. लेकिन ऐसा एकदम भी नहीं है, दरअसल उनका पहला प्यार क्रिकेट था, लेकिन अफ़सोस वो अधूरा रह गया बहुत कम लोग जानते होंगे कि वह क्रिकेट की दुनिया में एक ऑलराउंडर रहे हैं. वह जयपुर टीम के सबसे युवा खिलाड़ी थे. इतना ही नहीं, युवावस्था में ही उन्हें बीसीसीआई के घरेलू टूर्नामेंट सीके नायडू ट्रॉफी के लिए चुना गया था.

पैसे की कमी के कारण क्रिकेटर नहीं बन सके
एक्टर भले ही बाद में करोड़ों की संपत्ति के मालिक बन गए, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उनके पास पैसों की कमी थी. अभिनेता के पास टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए 600 रुपये भी नहीं थे. हुआ यूं कि उन्हें टूर्नामेंट के लिए दूसरे शहर जाना था, लेकिन उनके पास पैसे नहीं थे इसलिए वो नहीं जा सके यही वजह थी कि उनका पहला प्यार अधूरा रह गया.


इन फिल्मों में अभिनेता ने कमाल का एक्टिंग दिखाया

इरफान ने अपने फिल्मी करियर में कई फिल्में कीं, लेकिन मदारी, मकबूल, हैदर, अंग्रेजी मीडियम, हिंदी मीडियम, द लंच बॉक्स, पीकू, साहेब बीवी, बिल्लू बार्बर, करीब करीब सिंगल, रोग, हासिल, थैंक यू और इनका कोई मुकाबला नहीं था. गैंगस्टर, सलाम बॉम्बे जैसी फिल्मों में अपने एक्टिंग से वहीं उन्होंने हॉलीवुड में भी अपनी अभिनय का लोहा मनवाया. अभिनेता ने ‘स्पाइडर-मैन’, ‘जुरासिक वर्ल्ड’ और ‘इन्फर्नो’ जैसी हॉलीवुड फिल्मों में काम किया.

Related Articles

Back to top button