मनोरंजन

दुखद खबर! मशहूर फिल्मेकर का हुआ निधन, डॉक्यूमेंट्री बनाकर जीता था एमी अवॉर्ड

Eleanor Coppola Passes Away: हॉलीवुड राजवंश की कुलमाता और प्रसिद्ध डायरेक्टर रहीं एलेनोर कोपोला (Eleanor Coppola Death) का मृत्यु हो गया है. उन्होंने 87 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है. बता दें कि एलेनोर अमेरिकन फिल्म डायरेक्टर फ्रांसिस फोर्ड कोपोला की पत्नी थीं. उनके मृत्यु की जानकारी परिवार ने एसोसिएटेड प्रेस को दिए एक बयान में दी है. बयान में बोला गया कि एलेनोर कोपोला का मृत्यु शुक्रवार को कैलिफोर्निया के रदरफोर्ड स्थित उनके घर पर हुआ है. इस दुखद समाचार के आने से पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर है.

80 वर्ष में की थी फीचर फिल्म डायरेक्ट

बता दें कि फ्रांसिस फोर्ड कोपोला की पत्नी और डायरेक्टर एलेनोर कोपोला को डॉक्यूमेंट्री हार्ट्स ऑफ डार्कनेस: ए फिल्ममेकर्स एपोकैलिप्स के निर्देशन के लिए एमी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. उन्होंने 80 वर्ष की उम्र में अपनी पहली फीचर फिल्म का निर्देशन किया था. एलेनोर के परिवार में उनकी बेटी सोफिया कोपोला फेमस निर्देशक, निर्माता और ऑस्कर विनर फिल्म की राइटर रही हैं. उनके बेटे रोमन कोपोला भी ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्म के लेखक रह चुके हैं.

एलेनोर कोपोला के पति और प्रसिद्ध डायरेक्टर फ्रांसिस फोर्ड कोपोला भी पांच बार ऑस्कर विनिंग फिल्मों के डायरेक्टर रह चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलेनोर के बड़े बेटे और अभिनेता जियान-कार्लो कोपोला की 1986 में 22 वर्ष की उम्र में एक हादसे में मृत्यु हो चुकी थी.

 

इस तरह डायरेक्शन में आजमाया हाथ

गौरतलब है कि एलेनोर कोपोला ने वर्ष 2016 में 80 वर्ष की उम्र में डायने लेन अभिनीत एक रोमांटिक कॉमेडी ‘पेरिस कैन वेट’ में अपनी कहानी की आरंभ की थी. वर्ष 2020 में उनकी ‘लव इज लव इज लव’ रिलीज हुई. उन्होंने आरंभ में ‘पेरिस कैन वेट’  लिखने का निर्णय लिया था. हालांकि पति फ्रांसिस फोर्ड कोपोला के कहने पर उन्होंने डायरेक्शन में हाथ आजमाया. वह सफल डायरेक्टर रही हैं. उनका मृत्यु फिल्म इंडस्ट्री के लिए बड़ी क्षति है.

 

Related Articles

Back to top button