मनोरंजन

एक्ट्रेस निर्मल ऋषि ने बढ़ाया पंजाबी इंडस्ट्री का गौरव

पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री की गुलाबो मासी कही जाने वाली अदाकारा निर्मल ऋषि को राष्ट्रपति भवन में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 80 वर्ष की उम्र में भी पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री की बहुत बढ़िया अदाकारा निर्मल ऋषि को 41 वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद यह अवॉर्ड मिला है. इन 41 वर्षों में निर्मल ऋषि ने 80 से अधिक फिल्मों में काम किया. इस पुरस्कार से उन्होंने पूरे पंजाब को गौरवान्वित किया है.

निर्मल ऋषि का जन्म 28 अगस्त 1946 को बठिंडा के गांव खीवा कलां में हुआ था. आजादी के बाद यह क्षेत्र अब मनसा जिले का हिस्सा है. उनके पिता बलदेव कृष्ण ऋषि गांव के सरपंच थे. बोला जाता है कि निर्मल ऋषि को सिनेमाघर और भांगड़ा का बहुत शौक था उन्होंने विद्यालय से ही सिनेमाघर करना प्रारम्भ कर दिया थानिर्मल ऋषि का पालन-पोषण उनके चाचा ने किया. उन्होंने श्रीगंगानगर से 10वीं पास की और जयपुर से बीएड की डिग्री हासिल की. वहां उन्होंने थिएटर, एनसीसी और स्पोर्ट्स में हिस्सा लिया. उन्हें सर्वश्रेष्ठ कैडेट का पुरस्कार भी मिला इतना ही नहीं वह राजस्थान के लिए भी खेलती रहीं वह सरकार कॉलेज से फिजिकल एजुकेशन में मास्टर्स और एमए करने के लिए राजस्थान से पटियाला आईं. हो गया

निर्मल ऋषि ने 1966 में हरपाल तिवाणा के निर्देशन में अपना पहला नाटक अधूरे सपने का मंचन किया. यह उनके जीवन का पहला नाटक था. इसी बीच उन्हें दिवंगत मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री अदाकार ओम पुरी के साथ सिनेमाघर करने का भी मौका मिला. सिनेमाघर से वह 1984 में बड़े पर्दे पर आईं और फिल्म लॉन्ग दा लश्कारा में गुलाबो मासी की किरदार निभाई.

कहा जाता है कि वह इस भूमिका से इतनी हिट हुईं कि उनके पास प्रोड्यूसर्स की लाइन लग गई. हर कोई उनसे दोबारा गुलाबो मासी का भूमिका निभाने के लिए कह रहा था लेकिन निर्मल ऋषि ने दोबारा वही भूमिका निभाने से इनकार कर दिया.

निर्मल ऋषि नाम हिंदुस्तान गवर्नमेंट द्वारा 26 जनवरी को प्रस्तावित किया गया था. पद्मश्री में उनका नाम आने के बाद पूरी पंजाबी इंडस्ट्री ने उन्हें शुभकामना दी. आख़िरकार 41 वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद उनकी मेहनत रंग लाई.

पद्मश्री के लिए चुने जाने के बाद निर्मल ऋषि ने बोला कि गवर्नमेंट ने उन्हें इसके लायक समझा, इसलिए गवर्नमेंट को धन्यवाद. आज मेरी पूरी जीवन की मेहनत रंग लाई है.’ गर्व है कि वह पंजाब का नाम रोशन कर रही है.

Related Articles

Back to top button