मनोरंजन

अब कौड़ियों के भाव बिक रहीं इन फिल्मों की टिकट

अप्रैल का महीना मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री के लिए काफी ठंडा बीत रहा है. सिनेमाघरों में कई बड़े बजट की फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन चल एक भी नहीं रही हैं. बीते महीने 8 मार्च को ‘शैतान’ रिलीज हुई थी. फिल्म ने बंपर कमाई की, लेकिन इसके बाद जो भी फिल्में रिलीज हुईं सभी की कमाई पर ब्रेक लग गया. मानो किसी ने मंतर फूंक दिया हो. सिनेमाघर में रिलीज हो रही फिल्में औंधे मुंह गिर रही हैं. ईद के मौके पर रिलीज हुई ‘मैदान’ और ‘बड़े मियां छोटे मियां’ वर्ष की आरंभ में ही डिजास्टर बन गई हैं. दोनों ही बड़े बजट की फिल्में थीं और अब तक अपनी लागत भी नहीं निकाल पाई हैं. इनके शोज खाली जा रहे हैं. ‘क्रू’, ‘स्‍वातंत्र्य वीर सावरकर’, ‘LSD2’, ‘मडगांव एक्‍सप्रेस’ और ‘दो और दो प्‍यार’ का भी बुरा हाल है. आलम ये है कि इन्हें देखने के लिए सिनेमाघरों में मक्खी भी नहीं फटक रही.

अप्रैल के महीने में कड़की

अप्रैल के महीने में सिनेमाघरों में सात फिल्में हैं, लेकिन एक ने भी बंपर कमाई नहीं की. स्पष्ट रूप से ये महीना सिनेमा बिज के लिए बुरा साबित हो रहा है. हालात ऐसे हो गए हैं कि कुछ सिनेमाघरों पर ताला टंग गया है तो वहीं कुछ जैसे-तैसे फिल्में चलाने की होड़ में लगे हैं. वो अब टिकटें कम से कम दामों में बेच रहे हैं. वहीं कई फिल्म मेकर फिल्में चलाने के लिए कई ऑफर भी ला रहे हैं. कहीं बाई वन गेट वन तो कहीं मात्र 100 रुपेय में टिकट मिल रही हैं. ‘बड़े मियां छोटे मियां’ और ‘मैदान’ दोनों एक पर एक टिकट फ्री दे रहे हैं. कुछ सिनेमा हॉल्स में तो टिकट मात्र तीस और पचास रुपये में ही बिक रहे हैं और इसके बाद भी शो खाली ही जा रहे हैं.

कौड़ियों के रेट बिक रहीं फिल्मों की टीकटें 

उदाहरण के तौर पर देखें तो आगरा में ‘राजीव सिनेमा’ में टिकट की कीमतें घटाकर 30 रुपये और 50 रुपये कर दी गई हैं. बस इसी मूल्य में आप सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म ‘योद्धा’ देख सकते हैं. इसके बाद भी शो खाली ही दिख रहे हैं. बिहार के पूर्णिया में ‘रूपवाणी’ सिनेमा में भी हाल कुछ ऐसा ही है. वहीं दर्शकों की कमी को देखते हुए 800 सीटों वाले मुंबई के गैलेक्सी थ‍िएटर पर कुछ दिनों के लिए ताला लग गया है. इसे ‘गेयटी-गैलेक्सी’ के नाम से भी जाना जाता है. इसे 19 अप्रैल से बंद किया गया है. अंतिम शो इसमें ‘मैदान’ का चल रहा था. कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए कोई बड़ी फिल्म रिलीज नहीं होने वाली. ऐसे में सिनेमाघरों के कुछ हॉल्स को पूरी तरह बंद रखने की योजना संचालक बना रहे हैं.

 

 

इन फिल्मों से है उम्मीद

इस वर्ष तीन ही हिंदी फिल्में अब तक कमाई के मुद्दे में 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर सकीं. इनमें ‘शैतान’, ‘फाइटर’ और ‘हनुमान’ शामिल हैं. ‘शैतान’ इस वर्ष की एक मात्र सुपरहिट फिल्म है. अब आगे सिनेमाघरों में ‘बेबी जॉन’, ‘कल्‍क‍ि 2898AD’, और ‘पुष्‍पा 2’ बड़े बजट की फिल्में होंगी. इनसे मेकर्स और सिनेमाघर के संचालकों को काफी आशा है. बीता वर्ष भी ऐसे ही फीका था, केवल शाहरुख खान ‘जवान’, ‘पठान’ और ‘डंकी’ ने बड़ा फायदा कमाया. इसके अतिरिक्त वर्ष के अंत में ‘एनिमल’ का सिक्का चला. इसके अतिरिक्त ‘द केरल स्टोरी’ और ’12वीं फेल’ ही छोटे बजट की चलने वाली फिल्में रहीं.

ओटीटी पड़ रहा थिएटर्स पर भारी

बात करें, ओटीटी की तो यहां पर फिल्मों और वेब सीरीज को खूब देखा जा रहा है. कई फिल्म ऐसी हैं जो सिनेमाघरों में फेल होने के बाद ओटीटी पर चल रही हैं. हाल में रिलीज हुई ‘चमकीला’, ‘मामला लीगल है’, ‘द ग्रेट भारतीय कपिल शो’ और ‘द आर्टिकल 370’ छाई हुई है. देखा जाए तो वो फिल्में मुनाफे में हैं जो छोटे बजट में बनकर ओटीटी पर कमाल कर रही हैं. ऐसे में ओटीटी का जलवा बीते दिनों काफी बढ़ा है. कोविड समाप्त होने के बाद लोगों को लगा था कि सिनेमाघर में बहार आएगी, लेकिन मानना पड़ेगा कि ओटीटी ने लॉकडाउन के बीच दर्शकों के दिल-दिमाग में ऐसी पकड़ बनाई है कि लोग यहां फिल्में देखने का लंबा प्रतीक्षा भी करने लगे हैं. सिनेमाघर के मुकाबले ओटीटी का दबदबा साफ देखा जा सकता है

Related Articles

Back to top button