मनोरंजन

अगले साल कब और कहां दिए जाएंगे ऑस्कर अवॉर्ड, एकेडमी ने जारी किया शेड्यूल

ऑस्कर अवॉर्ड्स फिल्म जगत के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक है. फिल्म निर्माताओं के साथ-साथ कलाकार भी उनका प्रतीक्षा करते हैं.हर वर्ष पूरे विश्व से सैकड़ों फिल्में ऑस्कर पुरस्कारों में नामांकन के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं, लेकिन सिर्फ़ कुछ चुनिंदा फिल्मों और अभिनेताओं को ही पुरस्कार जीतने का मौका मिलता है. इन पुरस्कारों का आयोजन करने वाली संस्था एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने 2025 में होने वाले 97वें अकादमी पुरस्कारों का शेड्यूल जारी कर दिया है.

2025 में ऑस्कर कब आयोजित होंगे?

अकादमी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 2025 का पुरस्कार कार्यक्रम 2 मार्च (रविवार) को शाम 7 बजे लॉस एंजिल्स में आयोजित किया जाएगा. अमेरिका में इसका सीधा प्रसारण एबीसी पर किया जाएगा चैनल पर किया जायेगा

फिल्मों के लिए पात्रता अवधि 31 दिसंबर को खत्म हो जाएगी, यानी उसके बाद रिलीज होने वाली फिल्मों को इस प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा.

नामांकन के लिए मतदान 9 जनवरी, 2025 को प्रारम्भ होगा और 12 जनवरी तक जारी रहेगा.

97वें अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकन की घोषणा 17 जनवरी, 2025 को की जाएगी.

10 फरवरी, 2025 को ऑस्कर नामांकन प्राप्त करने वाले फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं के लिए लंच होगा.

ऑस्कर पुरस्कार विजेताओं की घोषणा 2 मार्च 2025 को की जाएगी

ऑस्कर पुरस्कार हर वर्ष 23 श्रेणियों में दिए जाते हैं. पिछले वर्ष अकादमी ने कास्टिंग के लिए एक नयी श्रेणी जोड़ने की घोषणा की थी. हालाँकि, यह श्रेणी 98वें अकादमी पुरस्कारों में कारगर होगी और 2025 में रिलीज़ हुई फ़िल्में पात्र होंगी.

2024 में ओपेनहाइमर का पलायन

96वें अकादमी पुरस्कार 10 मार्च 2024 को आयोजित किए गए. इस बार क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपेनहाइमर ने फेस्टिवल में तहलका मचा दिया. क्रिस्टोफर ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर जीता जबकि सिलियन मर्फी ने सर्वश्रेष्ठ अदाकार का पुरस्कार जीता. यह इन दोनों का पहला ऑस्कर था.रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अदाकार श्रेणी में ऑस्कर जीता. सर्वश्रेष्ठ चित्र का पुरस्कार भी ओपेनहाइमर को मिला. पुअर थिंग्स के लिए एम्मा स्टोन सर्वश्रेष्ठ अदाकारा रहीं. द जोन ऑफ इंटरेस्ट सर्वश्रेष्ठ तरराष्ट्रीय फीचर फिल्म बनी.

Related Articles

Back to top button