व्हाट्सएप पर अब फोन बंद होने पर भी कर सकेंगे मैसेज

व्हाट्सएप पर अब फोन बंद होने पर भी कर सकेंगे मैसेज

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) लगातार अपने यूजर्स को नए-नए सुविधाएं दे रहा है. इसी कड़ी में व्हाट्सएप ने बुधवार को एक और सुविधा की घोषणा करते हुए अपने नए व्हाट्सएप विंडोज एप (WhatsApp Windows Native App) को लॉन्च किया. अब तक सिर्फ व्हाट्सएप वेब की सहायता से लैपटॉप में व्हाट्सएप का यूज किया जा सकता था. इस एप की सहायता से आप अब लैपटॉप में एप की सहायता से  व्हाट्सएप का उपयोग कर सकेंगे. 

Windows Native App की ऑफिशियल घोषणा करते हुए व्हाट्सएप ने बोला कि इस एप में विश्वसनीयता और स्पीड दोनों को बढ़ाया जाएगा. यूजर्स अपने टेलीफोन के ऑफलाइन होने पर भी विंडोज और मेक लैपटॉप में व्हाट्सएप नोटिफिकेशन और मैसेज का उपयोग कर सकेंगे. कंपनी ने बोला कि इस एप को यूजर्स के टेलीफोन को QR कोड से स्कैन करके लॉग-इन किया जा सकता है. अब तक व्हाट्सएप का यह Windows Native App मैक के लिए अपने डेवलेपमेंट फेज में हैं, इसके बीटा वर्जन को ही मौजूद किया गया है. हालांकि इस एप को विंडोज के लिए मौजूद कर दिया गया है. यूजर्स Windows Native App को माइक्रोसॉफ्ट एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

विंडोज और मेक लैपटॉप में व्हाट्सएप नैटिव एप लॉग-इन करने के लिए आपको अपने टेलीफोन के व्हाट्सएप को ओपन करना है, फिर आई बटन पर टैप करके लिंक्ड डिवाइस ऑप्शन में जाना है. इसके बाद यहां से विंडोज और मेक लैपटॉप के व्हाट्सएप नैटिव एप के QR कोड को टेलीफोन से स्कैन करने का ऑप्शन आता है. स्कैन होते ही आप  विंडोज और मेक लैपटॉप के व्हाट्सएप नोटिफिकेशन और मैसेज का उपयोग कर सकते हैं. इसके बाद आपका टेलीफोन ऑफलाइन होगा तो भी आप लैपटॉप में व्हाट्सएप का उपयोग कर पाएंगे. 

.