बिज़नस

WhatsApp ने कराई यूजर्स की मौज, एकसाथ दिए कई नए फीचर

वॉट्सऐप (WhatsApp) ने बीते कुछ दिनों में यूजर्स के लिए कई नए फीचर को रोलआउट किया है. इसी ट्रेंड को आगे बढ़ाते हुए अब कंपनी (Meta) यूजर्स के कॉलिंग एक्सपीरियंस को और दिलचस्प बनाने के लिए तीन नए फीचर लाई है. इनमें वीडियो कॉल में 32 कॉन्टैक्ट्स को ऐड करने के अतिरिक्त ऑडियो के साथ स्क्रीन शेयरिंग और स्पीकर स्पॉटलाइट शामिल है. नए अपडेट्स को आईफोन्स, ऐंड्रॉयड, वेब और PC के लिए लाया गया है. आइए डीटेल में जानते हैं कि वॉट्सऐप के इन नए फीचर में क्या कुछ है खास.

ऑडियो के साथ स्क्रीन शेयरिंग और वीडियो कॉल में 32 लोग
ऑडियो के साथ स्क्रीन शेयरिंग वाले फीचर का यूजर्स को लंबे समय से प्रतीक्षा था. अब कंपनी ने इसे रोलआउट करना प्रारम्भ कर दिया है. इस फीचर के आने से यूजर फ्रेंड्स और फैमिली के साथ वीडियो कॉल पर अपनी स्क्रीन के कॉन्टेंट को ऑडियो के साथ शेयर कर सकेंगे. इसके अतिरिक्त कंपनी ने सभी डिवाइसेज के लिए वीडयो कॉलिंग में 32 लोगों को जोड़ने वाले फीचर का भी घोषणा कर दिया है.

स्पीकर स्पॉटलाइट
वीडियो कॉल में 32 लोगों को ऐड करने वाला फीचर काफी बहुत बढ़िया है. कॉल पर अधिक लोगों के होने के कारण स्पीकर यानी बात कर रहे कॉन्टैक्ट को पहचानने में सरलता हो, इसके लिए कंपनी स्पीकर स्पॉटलाइट फीचर लाई है. यह फीचर स्पीकर को हाइलाइट करने के साथ ही स्क्रीन पर उसे सबसे पहले दिखाएगा. इसके अतिरिक्त कंपनी कॉल रिलायबिलिटी के साथ ऑडियो और वीडियो कॉल की क्वॉलिटी को बेहतर बनाने के लिए MLow codec को भी लॉन्च किया है.

कोडेक बेहतर एको और नॉइज कैंसलेशन से मोबाइल डिवाइस पर की जाने वाली कॉल्स की क्वॉलिटी को बेहतर बनाता है. कंपनी के मुताबिक इस फीचर के आने से यूजर्स को खराब नेटवर्क और पुराने डिवाइसेज पर भी बेस्ट कॉलिंग एक्सपीरियंस मिलेगा. कंपनी ने नए अपडेट्स के बारे में बोला कि ये पहले से काफी अधिक बेहतर हैं. कंपनी ने आगे बोला कि 2015 में कॉलिंग फीचर को लाने के बाद इसे लगातार बेहतर बनाया जा रहा है. वॉट्सऐप के मुताबिक ये नए फीचर आने वाले दिनों सभी यूजर्स तक पहुंच जाएंगे.

Related Articles

Back to top button