हिंदुस्तान की ये Chingari अब TikTok पर पड़ेगी भारी

हिंदुस्तान की ये Chingari अब TikTok पर पड़ेगी भारी

लद्दाख रीजन में LAC पर बढ़ते तनाव व प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के वोकल फॉर लोकल अपील के चलते बहुत सारे हिंदुस्तानियों ने अपने Smart Phone से कई चाइनीज ऐप्स (Chines Apps) को अनइंस्टॉल कर दिया है। 

इस समय हिंदुस्तान में चाइना विरोधी लहर चल रही है जिसका खामियाजा चाइना के सामानों व सेवाओं को भुगतना पड़ रहा है। चाइना के सामानों को बहिष्कार करने की चिंगारी अब चाइना के कई ऐप व सामानों को स्वाहा करने की दिशा में तेजी से बढ़ रही है। हिंदुस्तान की ये Chingari अब TikTok पर भारी पड़ती दिख रही है।

चाइना के उत्पादों के बहिष्कार के चलते चाइना द्वारा बनाए गए सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक के यूज़र्स की संख्या में गिरावट देखने को मिल रही है जबकि दूसरी तरफ हिंदुस्तान में बना चिंगारी ऐप तेजी से टिकटॉक की स्थान ले रहा है व लाखों लोग TikTok को छोड़कर  Chingari ऐप डाउनलोड कर रहे हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी समाचार के मुताबिक Chingari ऐप छत्तीसगढ़ के डेवलपर द्वारा बनाया गया भारतीय TikTok संस्करण है जो कि इस समय डिजिटल एंटरटेनमेंट वर्ल्ड में बहुत लोकप्रिय हो रहा है। चिंगारी के चीफ ऑफ प्रोडक्ट सुमित घोष ने अखबार से बोला कि उड़ीसा व कर्नाटक के डेवलपर्स भी इस ऐप से जुड़े हुए हैं। इस ऐप को अब तक करीब 25 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है। घोष ने आगे बोला कि Chingari ऐप गूगल प्ले पर 2018 में जारी किया गया था व इसे भारतीय यूजर्स की जरूरतों व मांग को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था।

घोष का बोलना है कि इस समय हमें भारतीय यूज़र्स की तरफ से जबर्दस्त प्रतिसाद मिल रहा है जिसकी वजह से अब तक 25 लाख से अधिक लोगों ने चिंगारी ऐप को डाउनलोड किया है। घोष के अतिरिक्त उड़ीसा के बिस्वात्मा नायक, कर्नाटक के सिद्धार्थ गौतम भी चिंगारी ऐप के डेवलपर्स हैं।


इस मौके पर घोष ने ये भी बोला कि TikTok ऐप के पूर्ण विकल्प के रूप में हिंदुस्तान मे बनाया गया Chingari ऐप ही एकमात्र ऐप है। ये Chingari ऐप अंग्रेजी के अतिरिक्त हिंदुस्तान की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।

कैसे कार्य करता है Chingari App?
चिंगारी ऐप में विडियो को अपलोड व डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त इस ऐप में फ्रेंड्स के साथ चैटिंग, नए लोगों से बातचीत, फीड के जरिए ब्राउजिंग के साथ वॉट्सऐप स्टेटस, विडियो, ऑडियो क्लिप्स, GIF स्टिकर्स व फोटोज के साथ क्रिएटिविटी की जा सकती है।