आईसीएमआर की गाइडलाइन के तहत तैयार किया अपडेट, जाने एलेक्सा करेंगी मदद

आईसीएमआर की गाइडलाइन के तहत तैयार किया अपडेट, जाने एलेक्सा करेंगी मदद

कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है. ऐसे में ई-कॉमर्स साइट अमेजन (Amazon) ने वॉइस असिस्टेंट एलेक्सा (Alexa) के लिए अपडेट जारी किया है. 

इस अपडेट के तहत यूजर्स एलेक्सा के माध्यम से कोविड-19 के लक्षण के बारे में जान सकेंगे. साथ ही यूजर्स को इस वायरस से जुड़ी अहम जानकारी भी मिलेगी. वहीं, एलेक्सा हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं को सपोर्ट करती है.

आईसीएमआर की गाइडलाइन के तहत तैयार किया अपडेट

अमेजन का बोलना है कि हमारी टीम ने आईसीएमआर की गाइडलाइन को ध्यान में रखकर एलेक्सा के अपडेट को कोरोना वायरस के लक्षण के साथ तैयार किया है. इसके साथ ही अमेजन एलेक्सा अपने यूजर्स को हाथ धोने का सुझाव भी देती है.

नए अपडेट के तहत अमेजन एलेक्सा वायरस संक्रमितों की संख्या व लॉकडाउन से जुड़ी जानकारी अपने यूजर्स को देगी. इसके अतिरिक्त यूजर्स भी एलेक्सा से लॉकडाउन की स्थिति व इस दौरान क्या-क्या करने जैसी जानकारी हासिल कर सकेंगे.

MyGov ने सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) के साथ मिलकर यूजर्स के लिए कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट को लॉन्च किया था. यूजर्स को इस चैटबॉट पर कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी मिलेगी.

फेसबुक के इस चैटबॉट में आपको कोरोना वायरस की अपडेट, इसके लक्षण व इससे जुड़ी कई तरह की जानकारी मिलेगी. इसके अतिरिक्त कंपनी ने इसमें एक टैब दिया है, जिसपर टैप करने से स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का पेज ओपन हो जाता है. इस पेज में भी वायरस से जुड़ी जानकारी उपलब्ध है.