बीएसई का सूचकांक इतने ज्यादा अंकों की बढ़त के साथ कर रहा कारोबार, जाने निवेश करने का मौका

  बीएसई का सूचकांक इतने ज्यादा अंकों की बढ़त के साथ कर रहा कारोबार, जाने निवेश करने का मौका

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सूचकांक गुरुवार को 450 से ज्यादा अंकों की बढ़त के साथ 36,759 अंक पर दोपहर को कारोबार कर रहा था. 23 मार्च के निचले स्तर 25,981 से यह करीबन 40 फीसदी बढ़ चुका है.

 ऐसे में अगर आप इस तेजी में निवेश का मौका गंवा चुके हैं तो आप अभी भी कुछ शेयरों में निवेश कर सकते हैं. विश्लेषकों के अनुसार अच्छे शेयर अभी भी कम वैल्यूएशन पर कारोबार कर रहे हैं.

अच्छे शेयरों से मुनाफा वसूली भी कर सकते हैं

आनंद राठी सिक्योरिटीज के नरेंद्र सोलंकी कहते हैं कि मार्केट इस समय तेजी में है. इसमें कब करेक्शन होगा, यह बोला नहीं जा सकता है. इसलिए निवेश के लिए आप अभी भी चाहें तो निर्णय ले सकते हैँ. वे कहते हैं कि अगर आपने पहले निवेश किया है व अच्छे शेयरों में मुनाफा मिल रहा है तो इसे बेच सकते हैं. इसकी बजाय आप इसी पैसे को दूसरे उन अच्छे शेयरों में निवेश कर सकते हैं, जो अभी तक इस तेजी में नहीं बढ़े हैं.

निजी बैंकों के कुछ शेयर अच्छे वैल्यूएशन पर हैं

उनका बोलना है कि ऐसे बहुत ज्यादा शेयर हैं जो अभी भी तेजी में नहीं बढ़े हैं. हालांकि बैंकिंग शेयरों से दूर रहना चाहिए. कुछ व्यक्तिगत बैंकों के शेयरों को आप देख सकते हैं जो अच्छे वैल्यूएशन पर हैं. उनके अनुसार मार्केट में सभी सेक्टर में देखें तो कुछ शेयर बढ़े हैं तो कुछ घटे भी हैं. के। आर। चौकसी के देवेन चौकसी कहते हैं कि मार्केट यहां से तेजी में रहेगा. होने कि सम्भावना है कि थोड़ा बहुत करेक्शन भी हो, लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है.

बाजार में करेक्शन होता है तो निवेश का बनेगा अवसर

वे कहते हैं कि आप किसी भी सेक्टर में निवेश कीजिए, लेकिन शेयरों का चयन अच्छा कीजिए. हर सेक्टर में कई शेयर ऐसे हैं जो इस समय सुन्दर मूल्यांकन पर हैं. कुछ शेयर बहुत ज्यादा बढ़े हैं, पर अगर यहां से थोड़ी गिरावट मार्केट में होती है व उन शेयरों में 10-15 फीसदी की कमी आती है तो आप उनमें फिर से निवेश कर सकते हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज, वोडाफोन जैसे शेयर दोगुना बढ़े

आंकड़े बताते हैं कि जनवरी में अपने टॉप 42,200 से बीएसई अभी भी 15 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है. लेकिन मार्च के निचले स्तर से यह 40 फीसदी बढ़ चुका है. इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, वोडाफोन, रुचि सोया, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंडस बैंक जैसे शेयर बहुत ज्यादा बढ़ चुके हैं. हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज को छोड़कर कई शेयर अपने उच्च स्तर से बहुत ज्यादा नीचे हैं.